Paleontology क्या हौती है?

डायनासोरों  के अध्ययन का विज्ञान Paleontology science of study dinosaurs  

विज्ञान की वह शाखा जिसके अंतर्गत डायनासोरों  का अध्ययन किया जाता है उसे Paleontology कहते हैं, जो वैज्ञानिक Paleontology के क्षेत्र में कार्य करते हैं उन्हें paleontologists कहते हैं,  यह paleontologists जीवाश्मों का अध्ययन कर यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि जीवाश्म किस जीव का है? यह जीव किस प्रकार के वातावरण में रहता था? तथा इस जीवाश्म से हमें पृथ्वी पर जीवन के इतिहास की क्या जानकारी मिल सकती है? Paleontology का क्षेत्र बहुत विस्तृत है इसमें सभी प्रकार के जीवो के जीवाश्म का अध्ययन किया जाता है, paleontologists डायनासोरों के आलावा पृथ्वी के अतीत में पाए जाने वाले सभी प्रकार के जीव जंतुओं एवं पेड़ पौधों के जीवाश्मों का अध्ययन करते हैं.

Paleontologist  कैसे बने? How to become Paleontologists in hindi

कई प्रकार के paleontologist  वैज्ञानिक होते हैं जिनमें से कुछ पौधों के जीवाश्म का अध्ययन करते हैं कुछ समुद्री जीव के जीवाश्म का अध्ययन करते हैं कुछ लुप्त हो चुके स्तनधारी प्राणियों के जीवाश्म का अध्ययन करते हैं तथा इनमें से कुछ डायनासोरों के जीवाश्मों  का अध्ययन करते हैं

Dinosaurs facts in hindi, facts about dinosaurs hindi, 35 facts about dinosaurs, dinosaurs ke tathy, Truth about dinosaurs hindi, scientific facts about dinosaurs, facts of dinosaurs hindi, T rex facts hindi, raptor facts in hindi, dino facts in hindi, 

Paleontology क्या हौती है? What is Paleontology in hindi

Paleontology, Geology और Biology  का सम्मिलित रूप है , Paleontology के क्षेत्र में कई और विज्ञान की शाखाओं का उपयोग किया जाता है, जैसे कि कंप्यूटर एनीमेशन और सिमुलेशन जिसके द्वारा डायनासोरों के कंकाल को पूर्ण रूप दिया जाता है तथा उनके चलने और दौड़ने के व्यवहार का  एनिमेशन और सिमुलेशन बनाया जाता है, इस कार्य में कंप्यूटर विज्ञान का सहारा लिया जाता है.

विज्ञान के सभी शाखाओं को मोटे तौर पर दो भागों में बांटा जा सकता है एक Historical science और दूसरा experimental science,

experimental science के अंतर्गत वैज्ञानिक प्रकृति में पाए जाने वाले वाली घटनाओं की व्याख्या करने के लिए  परिकल्पना प्रस्तुत करते हैं तथा विभिन प्रयोगों के द्वारा इन परिकल्पनाओं को परखते हैं, यदि यह परिकल्पना सही साबित होती है तो इसे वैज्ञानिक सिद्धांत के रूप में मान्यता मिल जाती है.

Historical science के अंतर्गत वैज्ञानिक एक परिकल्पना hypothesis प्रस्तुत करते हैं, तथा इसके बाद इस परिकल्पना को सत्य साबित करने के लिए जीवाश्म में सबूत ढूंढते हैं, अगर पर्याप्त मात्रा में सबूत मिलते हैं तो इस हाइपोथेसिस को वैज्ञानिक सिद्धांत मान लिया जाता है, Paleontology  एक Historical science है.

can we make dinosaurs hindi, can we clone dinosaurs hindi, scientists creating dinosaurs hindi, is it possible to bring back dinosaurs to life hindi, living dinosaurs hindi, recreate dinosaur hindi

Paleontology hindi, Paleontology ki jankari, Paleontology kya hoti he, dinosaur ki study, science of study of dinosaur,

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply