वास्तव में सांता क्लॉज़ Santa Claus कौन थे?

Santa Claus सांता क्लॉज़ की कहानी

कौन है Santa Claus सांता क्लॉज़? सांता क्लॉज़ के लेजेंड किवदंती के पीछे क्या कहानी है? क्रिसमस पर आने वाले  सांता क्लॉज़ को टीवी, विज्ञापनों, फिल्मों में दिखाया जाता हैं, सारी दुनिया में यह प्रसिद्ध है कि क्रिसमस की रात को सांता क्लॉज़ बच्चों के लिए सुंदर और आकर्षक गिफ्ट लाते हैं, यह सांता क्लॉज़ उत्तरी ध्रुव पर रहते हैं तथा एक स्लेज बर्फ गाड़ी पर बैठ कर आते हैं इस गाड़ी को रेनडियर खींचते हैं, सांता क्लॉज़ के पास एक लिस्ट होती है जिसमें अच्छे बच्चों के नाम और उन्हें क्या गिफ्ट देना है यह लिखा होता है, क्रिसमस की रात सैंटा क्लॉस घर के ऊपर बनी हुई चिमनी से प्रवेश करते हैं हैं और बच्चों के लिए गिफ्ट और खिलौने, चॉकलेट्स रख कर चले जाते हैं, साथ ही यह भी कहा जाता है कि जो बच्चे शैतान होते हैं उनके घर में सांता क्लॉज़ कोयले से भरी हुई थेली रख जाते हैं.

क्या सांता क्लॉज़ नाम के संत वास्तव में होते हैं, इस मिथक की शुरुआत कहां से हुई, सांता क्लॉज़ के पीछे इतिहास और कहानी क्या है?

सांता क्लॉज़ को वर्तमान पॉप कल्चर में खुश मिजाज, लंबी दाढ़ी वाले बूढ़े के रूप में दर्शाया जाता है, यह सांता क्लॉज़ हमेशा लाल रंग की टोपी और कपड़े पहनते हैं,  सांता क्लॉज़ के मिथक की कहानी तीसरी सदी से शुरू हुई है, सांता क्लॉज़ की कहानी  तुर्की में रहने वाले सैंट निकोलस की कहानी से शुरू होती है.

सैंट निकोलस और सांता क्लॉज़ की किवदंती

सांता क्लॉज़, santa claus, santa claus in hindi, santa claus kon he, santa claus ki jankari, santa claus ka itihas, kya santa claus, santa claus phone no, santa claus address, santa claus ka pata,  

सांता क्लॉज़ के इतिहास के बारे में पता करें तो यह किवदंती तीसरी सदी के सैंट निकोलस तक जाती है, ऐसा माना जाता है कि सैंट निकोलस का जन्म सन 280 में तुर्की के एक छोटे कस्बे Patara जोकि  वर्तमान समय के Myra के पास था वहां हुआ था, सैंट निकोलस को उनकी दानशीलता और दयालुता की वजह से सभी लोग बहुत पसंद करते हैं, सैंट निकोलस की दान शीलता और दयालुता के कई किस्से प्रचलित है, ऐसा माना जाता है कि सैंट निकोलस ने विरासत में मिली हुई अपनी सारी संपत्ति दान कर दी थी और उन्होंने पूरे देश में घूम घूम कर गरीबों और लाचारों की मदद की, उनकी एक सबसे प्रचलित कहानी के अनुसार सैंट निकोलस ने एक बार तीन लड़कियों को गुलामी में जाने से बचाया था तथा उनकी शादी के लिए बहुत सी रकम देकर उनके पिता की मदद की थी,

समय के साथ-साथ संत निकोलस ख्याति बढ़ती गई, उन्हें गरीब और बच्चों का मददगार समझा जाने लगा, उनकी मृत्यु के दिन  6 दिसंबर को उनकी जयंती मनाई जाने लगी और इस अवसर पर भोज का आयोजन किया जाने लगा, इस दिन के बारे में यह भी मान्यता शुरू हो गई कि यह एक शुभ दिन है और इस दिन बहुत सी खरीदारी शॉपिंग की जानी चाहिए और यही दिन शादी के लिए भी अच्छा होता है.

समय के साथ यूरोप के कई देशों में सेंट निकोलस के प्रति सम्मान की भावना बढ़ती गई खासतौर पर होलेंड के लोग उन्हें ज्यादा मानने लगे.

सेंट निकोलस के मानने वाले अमेरिका आये

सांता क्लॉज़, santa claus, santa claus in hindi, santa claus kon he, santa claus ki jankari, santa claus ka itihas, kya santa claus, santa claus phone no, santa claus address, santa claus ka pata,  

सन 1773 में हालेंड के कुछ परिवारों ने अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में आकर बस गए उन्होंने सैंट निकोलस की जयंती अमेरिका में मनाना शुरू की, इस दिन प्रार्थना और भोज का आयोजन किया जाने लगा. सैंटा क्लॉस Santa Claus नाम की उत्पत्ति डच नाम Sinter Klaas, से हुई, Sinter Klaas नाम सेंट निकोलस का ही डच भाषा में छोटा नाम था.

सन 1804 में  न्यूयॉर्क हिस्टोरिकल सोसायटी के सदस्य John Pintard ने सैंट निकोलस के कुछ छोटी लकड़ी के पुतले बाटे, इन पुतलों में सैंटा क्लॉस की वही छवि देखने को मिलती है जो कि वर्तमान समय में है, इन पुतलों में सैंटा क्लॉस को गिफ्ट्स और खिलौनों के साथ एक फायरप्लेस के पास खड़ा हुआ दिखाया गया था.

सन  1809 में वॉशिंगटन में रहने वाले लेखक Irving ने अपने कहानी और किताबों में सैंट निकोलस को न्यूयॉर्क के संरक्षक संत  के रूप में वर्णन किया, सांता क्लॉज़ की ख्याति दिन-ब-दिन अमेरिका में बढ़ती गई, क्योंकि सांता क्लॉज़ की जयंती 6 दिसंबर को मनाई जाती थी जो की क्रिसमस के काफी नजदीक थी इसीलिए शॉपिंग मॉल्स और अख़बारों ने अधिक बिक्री के लिए सांता क्लॉज़ की छवि का उपयोग विज्ञापनों में किया,  क्योंकि सांता क्लॉज़ की जयंती के दिन लोग खरीदारी करना अच्छा समझते थे जिस प्रकार से भारत में धनतेरस के दिन लोग खरीदारी करना शुभ मानते हैं, इसीलिए शॉपिंग मॉल अखबारों और कंपनियों ने सांता क्लॉज़ की छवि का उपयोग विज्ञापनों में किया.

इसके बाद अलग-अलग लेखकों ने बच्चों की कहानियां और कविताओं में सांता क्लॉज़ के बारे में कई नई बातें जोड़ी और सेंट निकोलस आज के सैंटा क्लॉस बन गए, सांता क्लॉज़ के बर्फ की गाड़ी स्लेज पर आना, रेनडियर का गाड़ी को खींचना, सांता क्लॉज़ का चिमनी से दाखिल होना तथा बच्चों के लिए गिफ्ट रख कर जाना यह सब कहानियां सैंट निकोलस के साथ जोड़ दी गई.

सैंटा क्लॉस का फोन नंबर और पता क्या है?

क्रिसमस पर पूरी दुनिया में छोटे बच्चों को यह बताया जाता है कि क्रिसमस की रात सांता क्लॉज़  चिमनी के रास्ते घर में दाखिल होंगे और तुम्हारे लिए गिफ्ट रख कर जाएंगे बच्चे इस बात से खुश हो जाते हैं, अगले दिन वे सुबह सो कर उठते हैं तो उन्हें गिफ्ट मिलते हैं जो कि उनके माता-पिता द्वारा ही रखे जाते हैं, माता-पिता सिर्फ बच्चों को  सरप्राइज देने और खुश करने के लिए ही एसा करते हैं. कई शॉपिंग मॉल्स इस सीजन के दौरान किसी मॉडल को सांता क्लॉज़ के रूप में अपने स्टोर फ्रंट पर खड़ा रखते हैं जो बच्चों को गिफ्ट देता है,

क्रिसमस के दौरान कई बच्चे सांता क्लॉज़ को ख़त लिखते हैं, इन खतों का जवाब किसी संस्था के स्वयं सेवकों द्वारा दिया जाता है सांता क्लॉज़ का एड्रेस पता यह है

सांता क्लॉज,

सांता क्लॉज विलेज,

एफआईएन 96930 आर्कटिक सर्कल,

फिनलैंड

अमेरिका की एक कंपनी ने सांता क्लॉज़ से बात करने के लिए एक टेलीफोन नंबर भी उपलब्ध करवाया है, सैंटा क्लॉस का टेलीफोन नंबर (951) 262-3062 है. यह  FreeConferenceCall.com नाम की कंपनी द्वारा प्रायोजित किया गया है इस नंबर पर कोई भी कॉल करके सांता क्लॉज़ से बात कर सकता है.

सैंटा क्लॉस के दाढ़ी क्यों होती है?

आपने देखा होगा कि सांता क्लॉज़ की बड़ी सी सफेद दाढ़ी होती है, ऐसा इसलिए दर्शाया गया है क्योंकि प्राचीन काल में लगभग प्रत्येक संत की एक लंबी दाढ़ी होती थी एसा हो सकता है की संत निकोलस की पेंटिंग्स में उनकी दाढ़ी दर्शाई गई हो, इसी को आधार बनाकर सांता क्लॉज़ के वर्तमान रूप को बनाया गया है

सांता क्लॉज़ रेन डियर के द्वारा खींचे जाने वाली स्लेज में क्यों आते हैं?

ऐसा माना जाता है कि सांता क्लॉज़ का घर उत्तरी ध्रुव पर है, क्योंकि उत्तरी ध्रुव पर पूरी तरह बर्फ जमी होती है वहां केवल स्लेज गाड़ियां ही चलाई जा सकती हैं, इन गाड़ियों को या तो कुत्ते खींचते हैं या रेन डियर, उत्तरध्रुव के आस पास रहने वाले मूल निवासियों की गाड़ी स्लेज ही है जो उनके पालतू रेन डियर खींचते हैं, इसीलिए सांता क्लॉज़ के वहां को स्लेज दर्शाया जाता है.

सांता क्लॉज़  किसे और क्यों गिफ्ट क्यों देते हैं

सैंट निकोलस एक बहुत ही दयालु संत थे, उन्होंने कई गरीब लोगों की मदद की और अपने जीवन काल में उन्हें कई बच्चों को उपहार दिए थे  इसीलिए वर्तमान समय में सांता क्लॉज़ को एक गिफ्ट देने वाले संत की छवि के रूप में मनाया गया, किवदंती के अनुसार सांता क्लॉज़ अच्छे बच्चों को खिलौने और मिठाइयां देते हैं तथा शैतान बच्चों को गिफ्ट की जगह कोयले की थैली रख कर चले जाते हैं.

टैग्स – सांता क्लॉज़, santa claus, santa claus in hindi, santa claus kon he, santa claus ki jankari, santa claus ka itihas, kya santa claus, santa claus phone no, santa claus address, santa claus ka pata,  

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply