सात तारों वाले सप्तर्षि तारामंडल की जानकारी

7 तारों का समूह सप्तर्षि तारामंडल

अगर आप रात्रि आकाश में तारों को देखना पसंद करते हैं तो आपने सप्तर्षि तारामंडल को अवश्य देखा होगा, यह आकाश में सात तारों से मिलकर बना एक तारा समूह है, जिसकी आकृति एक बड़े चम्मच की तरह होती है, यह तारा समूह (asterisms) Ursa Major तारामंडल का हिस्सा है. सप्तर्षि तारामंडल की खासियत यह है कि इसके सात तारे काफी चमकदार होते हैं इसीलिए इसे आसानी से देखा जा सकता है, यही कारण है कि यह सबसे प्रसिद्ध तारामंडल है, सप्तर्षि तारामंडल के बारे में कई मिथक कहानियां प्रचलित है.

सप्तर्षि तारामंडल वास्तव में एक तारा समूह है जोकि कांस्टेलेशन Ursa Major का एक हिस्सा है इसका अंग्रेजी नाम ग्रेट बियर यह बड़ा भालू है, यह तारामंडल आकाश में बड़े भालू की सी आकृति बनाता है इसीलिए प्राचीन सभ्यताओं में इसे यह नाम दिया गया.

विश्व की अलग-अलग संस्कृतियों और सभ्यताओं में इस के अलग-अलग नाम पाए जाते हैं, इनमें से कुछ प्रमुख नाम Plough, Great Wagonm, Saptarishi, Saptarishi इत्यादी है,  सप्तर्षि तारामंडल गर्मी के दिनों में उत्तरी आकाश में देखा जा सकता है, इसके सातों तारे चमकदार होते हैं इसीलिए बच्चे और बड़े सभी इसे आसानी से आकाश में पहचान लेते हैं ओर से देखकर रोमांचित होते हैं.

सप्तर्षि तारामंडल एक तारामंडल नहीं हे?

Ursa Major in hindi, saptrishi in hindi, saptrishi taramandal,

यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि कई बार सप्तर्षी को तारामंडल समझ लिया जाता है तथा इसका अंग्रेजी नाम और उर्सा मेजर मान लिया जाता है जबकि ऐसा नहीं है सप्तर्षि तारामंडल नहीं है बल्कि केवल 7 तारों का समूह है यह सात तारे एक बहुत बड़े तारामंडल उर्सा मेजर के सदस्य, उर्सा मेजर आकार की दृष्टि से तीसरा सबसे बड़ा तारामंडल है.

Ursa Major तारामंडल सप्तर्षि तारामंडल की तुलना में आकाश में बहुत बड़ी जगह घेरता है, परन्तु इसके सभी तारे इतने चमकदार नहीं होते जितने भी सप्तर्षि तारामंडल के सात तारे होते हैं.

सप्तर्षि तारामंडल के तारों के नाम

Ursa Major in hindi, saptrishi in hindi, saptrishi taramandal,

जो 7 तारे सप्तर्षि तारामंडल को बनाते हैं, उनके नाम इस प्रकार हैं Alioth, Dubhe, Merak, Alkaid, Phecda, Megrez, and Mizar.  इन सात तारों में Alkaid, Mizar and Alioth तारे सप्तर्षी तारामंडल जो की एक बड़े चम्मच के आकार का दिखाई देता है इस चम्मच का हैंडल बनाते हैं और  यह 4 तारे Megrez, Phecda, Dubhe और Merak मिलकर इस बड़े चम्मच का अगला हिस्सा बनाते हैं.

सप्तर्षि तारामंडल का सबसे चमकदार तारा Alioth, Epsilon Ursae Majoris है जो कि पूरे आकाश में दिखाई देने वाले तारों में 31 वा सबसे ज्यादा चमकदार तारा है.

सप्तर्षि तारामंडल कब दिखाई देता है ?

सप्तर्षि तारामंडल को वर्ष के अलग-अलग समय आकाश में अलग अलग जगह देखा जा सकता है, वसंत और गर्मियों के मौसम में यह आकाश में ऊंचाई पर स्थित होता है और पतझड़ और सर्दियों के मौसम में यह क्षितिज के पास देखा जा सकता है.  इसे आसानी से इस तरह याद रखा जा सकता है spring up and fall down.

Ursa Major in hindi, saptrishi in hindi, saptrishi taramandal,

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply