अकल्पनीय गति से गतिमान है सूर्य speed and movements of Sun in hindi

सूर्य एक जगह स्थित है या गतिमान है?

क्या सूर्य सौर मंडल के केंद्र में स्थिर रहता है?  विज्ञान की प्राथमिक किताबों में यह बताया जाता है कि सूर्य सौरमंडल के केंद्र में स्थित होता है,  परंतु क्या सूर्य एक जगह स्थिर रहता है या गति करता है, सूर्य, सौरमंडल के केंद्र में स्थित होता है परन्तु स्थिर नहीं होता यह विभिन्न प्रकार की गति कर रहा है,  सूर्य वास्तव में कितने प्रकार की गति कर रहा है इसकी कल्पना करना और इस गति की गणना करना अभी तक संभव नहीं हो पाया है.

सूर्य की घूर्णन गति

पृथ्वी की तरह सूर्य भी अपने अक्ष पर घूमता है हमारी पृथ्वी अपने अक्ष पर 24 घंटों में एक बार घूर्णन करती है,  सूर्य भी अपने अक्ष पर घूमता है, सूर्य गैस का एक गोला है यह पृथ्वी की तरह ठोस नहीं है इसीलिए इसके अलग अलग हिस्सों में अलग अलग घूर्णनकाल होता है यह 24 से 27 दिनों में अपने अक्ष में एक चक्र पूर्ण कर लेता है,  सूर्य के मध्य का हिस्सा तेज़ गति से घूमता है तथा ध्रुवीय हिस्सा धीमी गति से घूमता है.

सूर्य की डगमगाहट whobling

कई ग्रह, उपग्रह और द्रव्यमान पिंड सूर्य का चक्कर लगाते हैं इनके गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से सूर्य अपने स्थान से थोड़ा डगमगा  जाता है इससे whobling कहते हैं, यह बहुत कम मात्रा में होता है, क्योंकि सूर्य का द्रव्यमान ग्रहों के द्रव्यमान की तुलना में बहुत अधिक है.

सूर्य गैलेक्सी के केंद्र का चक्कर लगाता है

सूर्य मिल्की वे गैलेक्सी का एक तारा है, यह मिल्की वे के केंद्र का चक्कर लगाता है इसकी गति लगभग 250 किलोमीटर प्रति सेकंड है, गैलेक्सी के सभी तारे केंद्र की परिक्रमा करते हैं केंद्र के पास स्थित तारे  धीमी गति से जबकि गैलेक्सी के केंद्र से दूर स्थित तारे अधिक गति से परिक्रमा करते हैं सूर्य के केंद्र से अधिक दूरी पर है इसलिए इसकी 250 किलोमीटर प्रति सेकंड है.

सूर्य मिल्की वे गैलेक्सी के साथ गति करता है

ब्रह्मांड में हमारी गैलेक्सी मिल्की वे स्थिर नहीं है यह एंड्रोमेडा गैलेक्सी की ओर बढ़ रही है इस में स्थित सभी तारे भी एंड्रोमेडा गैलेक्सी की ओर जा रहे हैं इसलिए सूर्य भी मिल्की वे गैलेक्सी के साथ एंड्रोमेडा गैलेक्सी की ओर गति कर रहा है, वैज्ञानिक इस गति का मापन नहीं कर पाए हैं.

सूर्य की इन विभिन्न प्रकार की गतियों  के अलावा भी कई प्रकार की गति होती है क्योंकि मिल्की वे गैलेक्सी का  क्लस्टर और यह क्लस्टर जिस सुपरक्लस्टर का हिस्सा है वह भी गति कर रहे हैं, इसलिए सूर्य  और पृथ्वी भी इस प्रकार की गति करते हैं, इन विभिन्न प्रकार की गतियों की एक साथ कल्पना कर पाना या इसका कंप्यूटर मॉडल बना पाना अभी तक संभव नहीं हो पाया है.

sun movement in hindi, sun speed in hindi, sun rotation in hindi,

 

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply