पंजाब का राज्य पक्षी Northern goshawk बाज़ state bird of punjab in hindi

पंजाब के राज्य पक्षी की जानकारी

पंजाब का राज्य पक्षी Northern goshawk बाज़ है, यह एक छोटे आकार का धारीदार बाज़ होता है,  इसका आकार केवल 45 से 60 सेंटीमीटर के बीच होता है मादा Northern goshawk बाज़ का आकार 55 से 70 सेंटीमीटर के बीच होता है,  वजन में यह 550 ग्राम से लेकर 1400 ग्राम तक का होता है मादा का वजन नर से अधिक होता है.

नर Northern goshawk बाज़ के पंखों का फैलाव 85 से 105 सेंटीमीटर तक हो सकता है जबकि मादा के पंखों का फैलाव 100 सेंटीमीटर से लेकर 125 सेंटीमीटर तक होता है इनकी पूंछ की लंबाई 18 से 28 सेंटीमीटर के बीच होती है.

Northern goshawk के पंख छोटे और मजबूत होते हैं, जिससे कि इन्हें तुरंत तेज गति मिल जाती है, इनकी एक लंबी पूछ होती है जो कि इन्हें कलाबाजियां करने में और शिकार करते समय तुरंत मुड़ने में सहायता प्रदान करती है, जिससे कि ये जंगलों में वृक्षों के बीच आसानी से तेज गति से उड़ सकते हैं.

Northern goshawk  को पहचानने का सबसे अच्छा तरीका इस के  पूरे शरीर पर पाए जाने वाले भूरे रंग की धारियां है जो कि इसके सफेद पेट पर बनी होती हैं और दूर से ही नजर आती हैं.

पंजाब राज्य के राज्य पक्षी Northern goshawk बाज़ का वैज्ञानिक वर्गीकरण

Northern goshawk  वैज्ञानिक वर्गीकरण इस प्रकार किया गया है

Common Name – Northern goshawk, Zoological Name – Accipiter gentilis, Kingdom – Animalia ,Phylum – Chordata, Class – Aves, Order – Accipitriformes, Family – Accipitridae, Genus – Accipiter

पंजाब का राज्य पक्षी Northern goshawk  कहां पाया जाता है?

Northern goshawk  के आवासीय इलाके लगभग सारी दुनिया में फैले हुए हैं, मुख्य रूप से यह उत्तरी अमेरिका यूरोप उत्तरी एशिया में पाया जाता है, यह पश्चिमी कनाडा अमेरिका के टेनेसी और साउथ एरीजोना राज्यों, मैक्सिको, मध्य यूरोप के जंगलों में तथा हिमालय के आस पास पाए जाने वाले जंगलों में भी पाया जाता है.

Northern goshawk का आवास और व्यवहार

पंजाब का राज्य पक्षी, state bird of punjab, punjab ka rajy pakshi,  Northern goshawk in hindi, Northern goshawk,

यह बाज़ घने जंगलों में रहना पसंद करता है, जहां दूसरे बाज पहाड़ी और मैदानी इलाकों में रहना पसंद करते हैं यह बाज़ घने पेड़ों वाले जंगलों में  अधिक पाया जाता है, ऐसे जंगल जहां ऊंचे ऊंचे पेड़ हो तथा थोड़ी शिकार करने की जगह हो ऐसे स्थानों पर इसे देखा जा सकता है

मुख्यतः यह बाज़ ऊंचे इलाकों में पाया जाता है, ठंड के मौसम में यह निचले इलाकों में प्रवास कर जाता है,  प्रजनन काल के दौरान यह पक्षी काफी शोर करते हैं नर और मादा अलग अलग तरह की आवाज निकालते हैं इनकी आवाज “की की की”  और “काक काक” की तरह होती है,ज्यादातर यह जोड़ों में देखे जाते हैं यह जीवन पर्यंत के लिए जोड़ा बनाते हैं.

सभी प्रकार के बाजों की तरह यह Northern goshawk बाज़ भी मांसाहारी है,  यह कई छोटे परिंदों स्तनधारी प्राणियों सरीसृप आदि का शिकार करता है, यह घने जंगलों में काफी तेज गति से उड़ सकता है तथा शिकार कर सकता है, अक्सर शिकार खोजने के लिए यह जंगलों के ऊपर उड़ता रहता है शिकार दिख जाने पर यह अचानक से गोता लगा देता है तथा झाड़ियों में आकर गिर जाता है, इसकी गति 50 से 60  किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है.

Northern goshawk बाज़ का प्रजनन काल मार्च से जून के महीने में होता है,  यह अपना घोंसला जंगल के किनारों पर उगे हुए ऊंचे पेड़ों पर बनाता है इनके घोसले अक्सर जंगल के किनारे पर स्थित पेड़ों और दल दल के किनारे पर स्थित पेड़ों पर देखे जा सकते हैं.

Northern goshawk अपना घोंसला तिनकों और पत्तियों से बनाता है, यह एक बार में दो से चार अंडे देता है,  इसके अंडों का रंग नीलापण लिए हुए सफेद होता है, अंडे सेने का कार्य ज्यादातर मादा ही करती है कभी-कभी जब मादा शिकार पर जाती है तब नर भी अंडे सेने का काम करता है,  इन अंडों से 30 से 38 दिन में बच्चे निकल आते हैं, जब यह बच्चे 36 से 42 दिन के हो जाते हैं तो यह उड़ना प्रारंभ करते हैं, 3 से चार महीने का होने पर यह बच्चे पूरी तरह स्वतंत्र हो जाते हैं तथा शिकार करना सीख जाते हैं. इन पक्षियों का जीवन काल 10 से 12 वर्ष का होता है.

पंजाब का राज्य पक्षी, state bird of punjab, punjab ka rajy pakshi,  Northern goshawk in hindi, Northern goshawk,

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply