Success story of Sylvester Stallone Rocky in Hindi

Sylvester Stallone Rocky in Hindi

Sylvester Stallone

Hindi Kahani – Success story of Sylvester Stallone Rocky in Hindi

हिंदी कहानी – सिल्वेस्टर रॉकी के संघर्ष की प्रेरणादायक कहानी

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।

शायद यह हॉलीवुड में सफलता की कहानियों में सबसे भावनात्मक कहानी है। सिल्वेस्टर स्टालोन एक बहुत बड़े और बहुत प्रसिद्ध फिल्मी सितारें हैं। यहाँ तक की, भारत में भी जो शख्स हॉलीवुड फिल्मे कम देखता है, वह भी अर्नाल्ड और सिल्वेस्टर को तो पहचानता ही है।

अपने करियर के शुरुआत के दिनों में सिल्वेस्टर ने बहुत संघर्ष किया, एक बार तो उन पर ऐसा वक़्त आया की उन्हें अपनी पत्नी की ज्वेलरी चुराकर बेचनी पड़ी! उनके हालात इतने ख़राब थे की, किराया न दे पाने के कारण उन्हें बेघर भी होना पड़ा । तीन रातें उन्होंने, न्यू यार्क के बस स्टेशन पर गुजारीं । उनके पास खाने के पैसे भी नहीं बचे।

उनकी बदकिस्मती का सबसे ख़राब दिन वह था, जब उन्हें अपने प्यारे कुत्ते को, एक आदमी को, २५ डॉलर में बेचना पड़ा, जो की उन्हें बार के बाहर मिला था, क्यों की, उनके पास कुत्ते को खाना खिलाने के लिए भी पैसे नहीं थे। कुत्ते को बेचने के बाद वो रोते हुए गए ।

Sylvester Stallone Rocky in Hindi

Success story of Sylvester Stallone Rocky in Hindi

इस घटना के दो सप्ताह बाद उन्होंने मोहम्मद अली और चक वेपनर के बीच बॉक्सिंग का मुकाबला देखा! इससे उन्हें प्रसिद्ध फिल्म रॉकी की स्क्रिप्ट लिखने की प्रेरणा मिली। उन्होंने लगातार २० घंटों तक बैठकर रॉकी फिल्म की स्क्रिप्ट लिख डाली।

वे पहले दो तीन बी ग्रेड फिल्मों में मजबूरी में काम कर चुके थे, उन्होंने इस स्क्रिप्ट को बेचने की कोशिश की और वह कामयाब रहे! फिल्म प्रोडूसर उन्हें १२५००० डॉलर देने को तैयार हो गया, लेकिन सिल्वेस्टर की एक शर्त थी की, रॉकी की मुख्य भूमिका में उन्हें ही बतोर हीरो लिया जाये। फिल्म स्टूडियो ने मना कर दिया और कहा की, उन्हें हीरो के लिए एक असली फिल्म सितारे की ज़रुरत है। उन्हें कहा गया की, वे इस रोल के लिए उपयुक्त नहीं हैं और वे दिखने में और बोलचाल के तरीके में funny लगतें हैं ।

सिल्वेस्टर ने भी स्क्रिप्ट बेचने से इंकार कर दिया! कुछ दिनों बाद फिल्म स्टूडियो ने २५०००० डॉलर का ऑफर दिया, लेकिन सिल्वेस्टर ने यह भी ठुकरा दिया! कुछ दिनों बाद फिल्म स्टूडियो ने रकम बढाकर ३५०००० डॉलर कर दी, लेकिन सिल्वेस्टर का जवाब वही था ।

कुछ दिनों बाद आखिर फिल्म स्टूडियो वाले मान गए, उन्होंने स्क्रिप्ट भी खरीद ली और सिल्वेस्टर को फिल्म रॉकी में बतौर हीरो भी ले लिया गया! उसके बाद जो कुछ हुआ, वह तो इतिहास है। रॉकी फिल्म ने प्रतिष्टित ओस्कार अवार्ड्स में धूम मचा दी । फिल्म ने बेस्ट पिक्चर, बेस्ट डायरेक्टिंग और बेस्ट फिल्म का पुरुस्कार जीता और सिल्वेस्टर को बेस्ट एक्टर के लिए नोमिनेट किया गया।

Sylvester Stallone Rocky in Hindi

Success story of Sylvester Stallone Rocky in Hindi

अमेरिकन फिल्म रजिस्ट्री ने, रॉकी फिल्म को महानतम फिल्मों में से एक में शामिल किया ।

और आप जानते हैं की अपनी पहली कमाई से सिल्वेस्टर ने क्या ख़रीदा? ………………. अपना प्यार पालतू कुत्ता! सिल्वेस्टर तीन दिनों तक उसी बार के बाहर उस आदमी का इंतज़ार करते रहे जिसे उन्होंने अपना पालतू कुत्ता बेचा था। सिल्वेस्टर ने उसे बताया की उन्हें मजबूरी में अपना कुत्ता बेचना पड़ा था और वे इसे वापस खरीदना चाहतें हैं, पर वह व्यक्ति नहीं माना, आखिरकार १५००० डॉलर की रकम लेकर उसने कुत्ता लोटाया ।

Sylvester Stallone Rocky in Hindi

Success story of Sylvester Stallone Rocky in Hindi

रॉकी फिल्मों की सिरीज़ के बाद, सिल्वेस्टर की रेम्बो फिल्म सिरीज़ भी काफी लोकप्रिय हुई और सिल्वेस्टर को दुनिया रॉकी और रेम्बो के नाम से जानने लगी। आज सिल्वेस्टर होलीवुड के सबसे बड़े सितारों में से एक हैं।

Sylvester Stallone Rocky in Hindi

Success story of Sylvester Stallone Rocky in Hindi

क्या आपका कुछ बड़ा बनने का सपना हैं, कोई शानदार सपना! लेकिन आपके पास धन नहीं है। ज़िन्दगी में सफल होना बड़ा कठिन है, अच्छे अवसर आपके सामने से गुज़र जायेंगे, अगर आप के पास धन नहीं है या आपके बड़े लोगो से संपर्क नहीं हैं तो आपकी योग्यता की तरफ कोई नहीं देखेगा। दरवाज़े आप पर बंद कर दियें जायेंगे! लोग आपकी उम्मीदों और सपनो का मजाक उड़ायेंगे। आपको कुछ छोटा मोटा काम करके अपना गुज़ारा करना पड़ेगा।

कुछ भी हो जाये पर, एक बात का ध्यान रखिये! कभी भी अपने सपनो और उमीदों को मरने मत दीजिये!!! ।

लगातार सपने देखते रहिये। लोग आप पर विश्वास ना करें फिर भी सपने देखते रहिये!

कोई नहीं जानता की आप कितने काबिल हैं और क्या कुछ कर सकतें हैं खुद आपके सिवा !

List of all Hindi Stories

Success story of Sylvester Stallone in hindi, Inspiring story of Sylvester, Inspiring stories from Hollywood, Rocky ki Kahani, Hindi safalta ki kahani, Prerak kahani,

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *