एस्ट्रोफिजिक्स क्या होता है? What is Astrophysics in Hindi

एस्ट्रोफिजिक्स क्या होता है? एस्ट्रोफिजिसिस्ट क्या काम करते हैं?

What is Astrophysics in Hindi, Astrophysics in hindi, Astronomical Physics in Hindi,

What is Astronomical physics in hindi, what is difference between astrophysics, astronomy and cosmology. एस्ट्रोनॉमी, एस्ट्रो फिजिक्स और कॉस्मोलॉजी में क्या अंतर है?

एस्ट्रोफिजिक्स अंतरिक्ष विज्ञान की एक महत्वपूर्ण शाखा है, जिसके द्वारा फिजिक्स, केमिस्ट्री के सिद्धांतों का उपयोग कर तारों,ग्रहों,गेलेक्सियों,नेबुलाओं एवं यूनिवर्स की सभी वस्तुओं के जन्म, उनके व्यहवार, गुणों और उनके अंत का अध्यन किया जाता है.

विज्ञान की शाखा एस्ट्रोफिजिक्स (खगोल भौतिकी) के दो बहनें और भी हैं ये एस्ट्रोनॉमी और कोस्मोलोजी हैं, विज्ञान की इन तीनो शाखाओं के क्षेत्र एक दुसरे से काफी मिलते जुलते हैं. इसलिए कई बार कोई वैज्ञानिक खगोल शास्त्री और भोतिक खगोलशास्त्री दोनों हो सकता है.

एस्ट्रोफिजिक्स का एक नाम  एस्टॉनोमिकल फिजिक्स (Astronomical Physics) भी  है

एस्ट्रोनॉमी, एस्ट्रोफिजिक्स और कॉस्मोलॉजी में क्या अंतर है? What is the difference between Astronomy, Astrophysics and Cosmology?

मोटे मोटे तोर पर अगर विश्लेषण किया जाये तो

Astronomy एस्ट्रोनॉमी किसी ऑब्जेक्ट की स्थिति उसकी चमक, उसकी गति और दुसरे गुणों के बारे में बताती हैं.

एस्ट्रोफिजिक्स Astrophysics यूनिवर्स के किसी छोटे और मध्यम आकार के ऑब्जेक्ट के बारे में भौतिक सिद्धांत बताती है,

Cosmology (कोस्मोलोजी) बड़े ऑब्जेक्ट्स की और पूरे यूनिवर्स के सिद्धांतों, व्यहवार, उनकी उत्त्पत्ति और अंत की व्याख्या करती है.

इसको एक उदाहरण से समझ सकते हैं

एस्ट्रोफिजिक्स क्या होता है? What is Astrophysics in Hindi

Nebula

अगर आप जानना चाहते है की कोई नेबुला कहाँ स्थित है और किस प्रकार का प्रकाश उत्पन्न करती है तो आपको यह सवाल किसी एस्ट्रोनोमर  से पूछना पड़ेगा.

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि कोई नेबुला किस प्रकार बनी और किन तत्वों से बनी हुई है तो आपको यह सवाल एस्ट्रोफिजिसिस्ट से पूछना होगा.

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि कोई नेबुला और उसके प्रदार्थ यूनिवर्स की उत्पत्ति से किस प्रकार जुड़े हुए हैं और सभी नेबुला का अंत किस प्रकार होगा  तो आपको यह सवाल किसी कॉस्मोलॉजिस्ट से पूछना होगा वह इसका बेहतर जवाब दे सकता है.

एस्ट्रोफिजिक्स के लक्ष्य तथा कार्यक्षेत्र क्या है? What is the goal and field of Astrophysics?

एस्ट्रोफिजिसिस्ट इस यूनिवर्स को समझने का प्रयास करते हैं साथ ही साथ हुई है अभी व्याख्या करते हैं कि  हमारा यूनिवर्स में क्या स्थान है नासा के अनुसार यूनिवर्स किस प्रकार कार्य करता है? यूनिवर्स किस प्रकार बना? और विकसित हुआ तक दूसरे तारों के आसपास ग्रहों और जीवन की खोज, यही

एस्ट्रो फिजिक्स का मूल लक्ष्य है.

एस्ट्रोफिजिसिस्ट  क्या काम करते हैं? What work Astrophysicist do?

जो वैज्ञानिक भोतिकी और रसायन के सिद्धांतों का उपयोग करके इस युनिवेर्स को समझते हैं और आम जनता तक ये ज्ञान पहुंचाते हें उन्हें ही एस्ट्रोफिजिसिस्ट कहते हैं.उदाहरण के लिए प्रसिद्ध एस्ट्रोफिजिसिस्ट  नील डिग्रासे टायसन है जो की आम जनता को आसान भाषा में यूनिवर्स के बारे में अपनी किताबों, टॉक शो और डॉक्युमेंट्रीज में समझाते हैं.

एस्ट्रोफिजिक्स क्या होता है? What is Astrophysics in Hindi

एस्ट्रोफिजिसिस्ट  कैसे बना जा सकता है How to become an Astrophysicist?

एस्ट्रोफिजिसिस्ट  और एस्ट्रोनामर बनने की राह लगभग एक जैसी है,  एस्ट्रोफिजिसिस्ट बनने के लिए आपको फिजिक्स पर अधिक ध्यान देना होगा लिए, एस्ट्रोफिजिसिस्ट और एस्ट्रोनामर कैसे बना  जाता है इस पर हमारा यह विस्तृत लेख देखें – How to be an Astronomer and Astrophysicist

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *