जीवन में एक बार ज़रूर देखिये प्लेनेटोरियम का अद्भुत नज़ारा 

प्लैनेटोरियम क्या होता है What is Planetarium hindi

प्लैनेटोरियम Planetarium एक विशेष प्रकार का थिएटर होता है जिसमें  खगोल विज्ञान के बारे में शिक्षाप्रद और मनोरंजक एवं रोचक शो दिखाए जाते हैं, प्लैनेटोरियम में रात्रि आकाश का सिमुलेशन भी दिखाया जाता है.

हर प्लेनेटोरियम में एक गुम्बद आकार (DOME) का एक विशेष प्रोजेक्शन स्क्रीन अवश्य होता है, इस स्क्रीन पर तारे, ग्रह, और ब्रह्माण्ड में पाए जाने वाले अन्य पिंड जैसे धूमकेतु, एस्ट्रॉयड, आदि को दिखाया जाता है, दर्शकों के सिर के ऊपर बने इस गुंबद आकार स्क्रीन में तारे और ग्रह इस प्रकार चलते हुए दिखाए जातें हैं जिससे ऐसे प्रतीत होता है कि वह वास्तव में चल रहे हो इसके लिए कई अलग-अलग टेक्नालॉजिस का इस्तेमाल किया जाता है.

प्लेनेटोरियम Planetarium के गुंबद स्क्रीन पर रात्रि आकाश का एक सिमुलेशन दिखाया जाता है जो की हूबहू रात्रि आकाश जैसा दिखाई देता है, इसमें ग्रह तारे और गैलेक्सीयां उसी जगह पर मौजूद होते हैं जहां वास्तविक आकाश में है.  प्लेनेटोरियम में रात्रि आकाश के सिमुलेशन देखने की खासियत यह है कि इसे पृथ्वी के किसी भी स्थान के लिए सेट किया जा सकता है अर्थात किसी एक विशेष स्थान पर खड़े होकर आकाश कैसा दिखाई देगा यह प्लेनेटोरियम में आसानी से देखा जा सकता है इसकी दूसरी विशेषता यह होती है कि वर्ष के किसी भी समय के रात्रि आकाश के सिमुलेशन को तुरंत देखा जा सकता है.

जैसा कि आप जानते हैं कि रात्रि आकाश में दिखाई देने वाले तारामंडल बदलते रहते हैं, वर्ष के अलग-अलग महीनों में अलग-अलग तारामंडल दिखाई देते हैं,  प्लेनेटोरियम Planetarium के सिमुलेशन में वर्ष के किसी भी दिन रात्रि आकाश को दिखाया जा सकता है.

प्लैनेटोरियम का मुख्य उद्देश्य बच्चों और आम जनता में खगोल विज्ञान के बारे में दिलचस्पी बढ़ाना और ज्ञान का विस्तार करना है.  प्लेनेटोरियम में ग्रहों धूमकेतु और तारों को देख कर न केवल बच्चे बल्कि बड़े भी रोमांचित हो जाते हैं.

 विश्व के बड़े प्लैनिटोरियम Planetarium around the world

विश्व भर में कई छोटे बड़े प्लैनिटोरियम Planetariums बनाए गए हैं, सबसे छोटे प्लेनेटोरियम पोर्टेबल प्लेनेटोरियम होते हैं यह इनफ्लैटेबल होते हैं तथा इन्हें कहीं पर भी स्थापित किया जा सकता है  क्योंकि यह छोटे होते हैं इसलिए इनमें कम दर्शक समा सकते हैं तथा दर्शकों को फर्श पर बैठना होता है.इस प्रकार के पोर्टेबल प्लेनेटोरियम का आकार 3 मीटर तक का होता है.

विश्व का सबसे बड़ा प्लैनेटोरियम सेंट पीटर्सबर्ग रूस में स्थित है,  जिसके गुंबद का आकार 37 मीटर है, दर्शक संख्या के हिसाब से सबसे बड़ा प्लैनेटोरियम चीन में स्थित है यह चाइना साइंस एंड टेक्नोलॉजी म्यूजियम प्लैनेटेरियम बीजिंग में स्थित है इसकी दर्शक क्षमता 442 सीट है एक साथ एक बार में 442 दर्शक इस प्लैनेटोरियम में रात्रि आकाश और मनोरंजक फिल्म देख सकते हैं.

न्यूयॉर्क का हाइडेन प्लैनिटोरियम भी काफी विश्व प्रसिद्ध है इसकी दर्शक संख्या 423 है यह प्लैनेटेरियम अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री द्वारा संचालित किया जाता है

भारत के प्लेनेटोरियम Planetarium of India hindi

हमारे भारत देश में कुल 30 छोटे-बड़े प्लैनिटोरियम Planetarium मौजूद हैं भारत के कुछ प्रमुख प्लैनिटोरियम की सूची इस प्रकार है.

Ahmedabad Planetarium, Nabhodarshan, Kankaria, Balwatika, Ahmedabad, Gujarat, India
Akola Planetarium, At Nehru Park, Akola, Maharashtra
Anna Science Centre, Tiruchirappalli
Asha Kiran Planetarium, Belagavi, Karnataka[2]
Birla Planetarium, Chennai
Birla Planetarium, Hyderabad
Birla Planetarium, Jaipur
Birla Planetarium, Kolkata
Modern High School For Girls Planetarium, Kolkata
Dr.T.M.A Pai Planetarium, Manipal
Guwahati Planetarium, Guwahati
Indira Gandhi Planetarium, Lucknow
Indira Gandhi Planetarium, Patna
Jawahar Planetarium, Allahabad
Kusumbai Motichand Planetarium, Pune[3]
Leo Planetaria, New Delhi
Meghnad Saha Planetarium, Burdwan[4]
Nehru Planetarium, Bangalore
Nehru Planetarium, Mumbai
Nehru Planetarium, New Delhi
Priyadarshini Planetarium, Thiruvananthapuram
Stardome, College of Engineering Thiruvananthapuram
Raman Science center Planetarium, Nagpur
Regional Science Centre and Planetarium, Kozhikode
Samanta Chandra Sekhera Planetarium, Bhubaneswar
Sri Sathya Sai Space Theatre, Puttaparthi
Swami Vivekananda Planetarium, Mangalore
Temple Of Vedic Planetarium, Mayapur
Veer Bahadur Singh Planetarium, Gorakhpur
Ujjain Planetarium, Ujjain
Efforts Planetarium, Ahmednagar
Dr APJ Abdul Kalam Planetarium, Burla, Sambalpur
Darbhanga Planetarium, Darbhanga (Coming Soon)
Gaya Planetarium, Gaya (Coming Soon)

 

Tags : – Planetarium hindi, Planetarium in hindi, Planetarium ki jankari, dome theatre hindi, sky theatre hindi, bharat me Planetarium, Planetarium in india, list of Planetarium of india, Planetarium kya hota he, Planetarium kya he,

 

 

 

 

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply