motivational quotes in hindi 140

140 मोटिवेशनल कोट्स हिंदी में

दोस्तों इस पेज पर हम आपके लिए पेश कर रहे हैं कुछ बेस्ट motivational quotes in hindi 140. ये motivational thoughts टेक्स्ट और बेहतरीन फोटोज और images के रूप में भी दिए जा रहे हैं जिससे की आप इन प्रेरक विचारों को आसानी से डाउनलोड और शेयर कर सके.

इन motivational quotes in hindi 140 को आप अपने facebook, whatsapp, instagram, twiter, hello जेसे सोशल मिडिया पर अपने दोस्तों को शेयर कर सकते हैं या इन्हें अपने स्टेटस के रूप में यूज़ कर सकते हैं.

 

140 motivational quotes in hindi 1 to 25

आपके जीवन में चाहे लाख परेशानियां आये,परंतु यदि आपको कभी न हार मानने की आदत है तो आपकी जीत शत प्रतिशत तय है

आपके विचार ऐसे हीरे हैंजिन्हें तराशने की जरूरत है।बिना तराशे हुए ये केवल पत्थर के समान है, लेकिन जब इन्हें तराश दिया जाता हैतो ये अनमोल हो जाते हैं।

इंसान की असली परीक्षा उस वक्त नहीं होती,जब वह आराम और सुकून में होता है।  बल्कि उस वक्त होती हैजब परिस्थितियां विपरीत होती हैं और उसके सामने चुनौतियां होती हैं।

इंसान सफल तब होता है जब वो दुनिया को नहीं बल्कि खुद को बदलना शुरू कर देता हैं

इस चीज का विश्वास कायम करे कि नई आशाओं का उदय हो रहा है।विश्वास करे कि आपके सपने साकार होंगे।एक सुनहरे भविष्य में, एक सुनहरे कल में विश्वास करे। सबसे पहले विश्वास करे, खुद पर।

ईश्वर ने सभी लोगों को समान रूप से ही बनाया है।लेकिन ऐसा कैसे हो जाता है किकुछ लोग असंभव दिखने वाले कार्य कर गुजरते हैं।ऐसा होता है उनकी दूर दृष्टि से,उनके काम करने के जुनून सेऔर सबसे अधिक काम को करने से।

उत्साह में एक वास्तविक जादू है यह साधारण काम को असाधारण उपलब्धि मेंबदलने का काम करता है

उन पर ध्यान मत दीजिये जो आपकी पीठ पीछे बात करते हैइसका सीधा अर्थ हैकि आप उनसे दो कदम आगे है

उम्मीद ही है,जो न दिखाई देने वाली चीजों को देखती है।   स्पर्श न की जा सकने वाली चीजों को महसूस करती है।और असंभव लगने वाली चीजों को साकार कर देती है।

एक इंसान ही है,जिसमें यह ताकत है किवह अपनी महत्वकांक्षाओं को,अपनी कल्पनाओं को,अपने सपनों को साकार रूप दे सकता है।

एक निराशावादी व्यक्ति हर अवसर में   समस्या ढूंढ लेता है।जबकि एक आशावादी व्यक्ति,हर समस्या में कोई ना कोईअवसर ढूंढ लेता है।   आशावादी बनो

ऐ दोस्त रुक जाना नहीं, तू अपने कदम डगमगाना नहीं। मैं जानता हूँ, तू गुजर रहा है   इन मुश्किल भरी परिस्थितियों से पर तू घबराना नहीं।   ना समझ तू अकेला चल रहा है इस रास्ते पर,   याद कर उस भगवान को जिसने बनाया है तुझ जैसे इंसान को।   क्या वो तुझे छोड़ देगा अकेले चलने को।   जीत लिया संसार जिसने वो खड़ा है, उस राह पर तुझ से मिलने।   ऐ दोस्त रुक जाना नहीं, तू बिल्कुल भी घबराना नहीं।

कठिनाइयाँ सीखने के अवसर हैं,   जीवन में आगे बढ़ने के लिए और एक बेहतर व्यक्ति बनने के लिए।   यदि आप अपने जीवन को एक लंबी सीखने की प्रक्रिया के रूप में देखते हैं,तो आपके जीवन में ऐसा कुछ भी नहीं होगा जो निरर्थक हो।   सबकुछ सार्थक होगा।

कभी किसी को उसकी सफलता से मत करोये देखो कि वो कितनी बार गिरा   और फिर से उठ कर अपने पैरों पर खड़ा हो गया

कभी भी उम्मीद का दामन ना छोड़ें।कोई नहीं जानता कि आपके लिएअगली सुबह क्या अच्छा होने वाला है।

कभी भी कोई बड़ा काम करने मेंजल्दबाजी ना करें। क्योंकि यदि आपको अच्छे परिणाम चाहिए,  तो उसके लिए वक्त लगता है।

कभीकभी आपको जिंदगी एक सुरंग की भांति लगती है ।जहां आपको प्रकाश की कोई किरण नजर नहीं आतीलेकिन आप उस पर ध्यान  ना दें,बल्कि सुरंग के पार दिखाई देने वाली रोशनी पर ही ध्यान केंद्रित रखें,तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

कम्फर्ट जोन से बाहर निकलिएआप तभी आगे बढ़ सकते हैजब आप कुछ नया आज़माने को तैयार है।

का फंडा कहता हैं बातें उन्ही से करो जिनसें करना पसंद हो बातें उन्ही से करो जिन्हें आप की बाते सुनना पसंद हो

कागज अपनी किस्मत से उड़ता है लेकिन पतंग अपनी काबिलियत सेइसीलिए किस्मत साथ दे न दे काबिलियत ज़रूर साथ देती है

कामयाबी और नाकामयाबी दोनो ज़िन्दगी के अहम हिस्से है और दोनों ही किसी के जीवन में स्थायी नही है

किरण चाहे सूर्य की हो या आशा की जब भी निकलती है सभी अंधकारों को मिटा देती है

किसी भी कार्य को करने काकोई निश्चित समय नही होता   इसलिए बाद में पछताने से अच्छा है काम की शुरुआत आज और अभी की जाए

किसी मनोवैज्ञानिक ने कहा है,आप कितने भी अकेले क्यों ना हो।कितने ही एकांत जिंदगी क्यों ना जी रहे हो,यदि आप अपना काम बेहतरीन तरीके से कर रहे हैं,तो वे लोग भी आपके साथ जुड़ते चले जाएंगे,जो कभी आपको जानते भी ना थे।

कुछ खास बनने के लिए,आपको अपनी जिंदगी के कुछ साल इस तरह से बिताने होंगेजिस तरह के आम लोग नहीं बिताते।फिर आप एक ऐसी  बेहतरीन जिंदगी बिता पाएंगे,जो आम लोग सोच भी नहीं पाते।

 

140 motivational quotes in hindi 26 to 50

कुछ भी असंभव नहीं जो सोच सकते है वो कर सकते है  और वो भी सोच सकते हैजो आज तक नही किया

कुछ लोग ठोकर खाकर बिखर जाते है कुछ लोग ठोकर खाकरइतिहास बनाते है

कोशिश ऐसी करो कि हारते हारते कब जीत जाओ पता भी न चले

कोशिश कर हल निकलेगा आज नहीं तो कल निकलेगा अर्जुन के तीर सा साध   मरुस्थल से भी जल निकलेगा   तू मेहनत कर पौधें को पानी दे   बंजर जमीन से भी फल निकलेगा   ताक़त जुटा, हिम्मत को आग दे   फौलाद का भी बल निकलेगा   जिन्दा रख तू दिल में उम्मीदों को   गरल के समन्दर से भी गंगाजल निकलेगा   कोशिश जारी रख कुछ कर गुजरने की,   जो हैं आज थमा थमा सा, वो भी चल निकलेगा

खामोशी से बनाते रहो अपनी पहचान हवाएं ख़ुद गुनगुनायेगी तेरा नाम

खुद को इतना परफेक्ट बनाओकि जिसके लिए आप तड़प रहे हो   वह आपकी एक झलकदेखने के लिए तरस जाए

खुद को इस बात के लिए प्रेरित करें कि आप बड़े सपने देखेंऔर उस सपने को साकार होने के बाद उस सुखद एहसास की कल्पना करें।यकीन करें कि ,   यह कल्पना आपको हकीकत में बदलनी है।

ख्वाहिश भले ही छोटी सी हो लेकिन उसे पूरा करने के लिए दिल ज़िद्दी सा होना चाहिए

चील की ऊँची उड़ान देखकर चिड़िया कभी उदास नही होती वो अपने आस्तित्व में मस्त रहती है,   मगर इंसान, इंसान की ऊँची उड़ान   देखकर बहुत जल्दी चिंता में आ जाते हैं तुलना से बचें और खुश रहें   ना किसी से ईर्ष्या , ना किसी से कोई होड़,मेरी अपनी हैं मंजिलें , मेरी अपनी दौड़

जब असफलता की चोट लगे गहरी,   तो सारा साहस बटोरकर, मुस्कुराहट ला सकते हो।   हारे हुए मन को जीने का साहस दिलाकर,   जीने की एक वजह से मिला सकते हो।

जब आप किसी काम की शुरुआत करें तो असफलता से मत डरे और  उस काम को न छोड़े  जो लोग ईमानदारी से काम करते है  वो सबसे प्रसन्न और सफल होते है

जब आप बेहतरीन की उम्मीद करते हैं,तो आपके मनमस्तिष्क में भी   बेहतरीन करने की तरंगे पैदा होती हैंऔर आप वाकई सर्वश्रेष्ठ करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

जब आपका हाथ और साथ सब छोड़ देते है तो यह कुदरत किसी न किसीको मदद के लिए जरूर भेजती है

जब कभी भी आपके मन में यह विचार आए किआप कोई कार्य नहीं कर सकते हैंतो आप उसी वक्त अपनी कोईपिछली बड़ी सफलता को जरूर याद कर लेना।

जब कोई काम नहीं कर रहे है तो घड़ी की तरफ देखिएऔर जब कोई काम कर रहे है तो घड़ी की तरफ मत देखिए

जब भी आपके मन में निराशा की कोई भावना आए,   तो इसी को याद कर लीजिए किकोका कोला पहले साल में सिर्फगैलन कोल्ड ड्रिंक्स ही बेच पाई थी।हिम्मत मत हारे, अपने कार्य में लगे रहे।

जिंदगी में तपिश कितनी भी हो कभी हताश मत होनाक्योंकि धूप कितनी भी तेज हो समंदर कभी सूखा नहीं करते

जिंदगी में रिस्क लेने से कभी मत डरो या तो जीत मिलेगी और हार भी गए तो सीख मिलेगी

ज़िन्दगी आसान नही होती इसे आसान बनाना पड़ता है  कुछ अंदाज़ सेकुछ नज़रअंदाज से

ज़िन्दगी में इतनी तेजी से  आगे दौड़ों कि लोगों के बुराई के धागे आपके   पैरों में ही आकर टूट जाए

ज़िन्दगी में कुछ फैसलेबहुत सख्त होते हैंऔर यही फैसले ज़िन्दगीका रुख बदल देते हैं

जिस शिक्षा से हम अपनाजीवन निर्माण कर सके मनुष्य बन सके   सुचरित्र गठन कर सके   और विचारों का सामंजस्य कर सके   वही वास्तव में शिक्षा कहलानेके योग्य है

जीवन मे एक बार जो फैसला कर लो तो फिर पीछे मुड़कर मत देखना   क्योंकि पलट कर देखने वाले  इतिहास नहीं बनाते है

जीवन में कभी किसी से अपनी तुलना मत करो आप जैसे है सर्वश्रेष्ठ है   ईश्वर की हर रचना अपने आप में  सर्वोत्तम है अद्भुत है

जीवन में कभी भी किसी को इतना महत्व न दोकि वो तुम्हें ये कहकर हतोउत्साहित कर देकि तुमसे ये काम नहीं हो सकता ये काम बहुत मुश्किल है या   ये काम तो मुझसे भी नहीं हो पाया

 

140 motivational quotes in hindi 51 to 75

जीवन में दो ही लोग असफल होते है एक वो जो सोचते है लेकिन करते नहीं   दूसरे वो जो करते है लेकिन सोचते नहीं

जीवन में मुसीबत आये तो कभी घबराना मतगिरकर उठने वाले को ही बाजीगर कहते हैं

जीवन से जीवन की शुरुआत होती है।   ऊर्जा से ही ऊर्जा निर्मित होती है।   और खुद को खर्च करने से ही इंसान धनवान बनता है।   जैसे आप प्रयास करेंगे, वैसे ही आपको परिणाम मिलेंगे।

जैसे जैसे आप अपने सपने साकार करने की कोशिशें बढ़ाते जाएंगे,वैसे वैसे आप की योग्यताएं भी उसी अनुरूप बढ़ती जाएंगी।  अभी, इसी वक्त कोई ना कोई व्यक्ति,ऐसा कोई काम जरूर कर रहा होगा,जिसे पहले किसी व्यक्ति ने यह कह कर छोड़ दिया होगाकि यह नहीं हो सकता।

जो आसानी से मिल जाता   वो हमेशा तक नही रहता   जो हमेशा तक रहता   वो आसानी से नही मिलता

जो व्यक्ति हताश हो जाता है,   वह हर हालत में एक रुकावट ही बना रह जाता है।   लेकिन जो व्यक्ति हताशा से बाहर आ जाता है, वह जुनून, जोश और कठिन परिश्रम से   पर्वतों को भी हिला कर रख देता है।

डर कहता है, यह असंभव है।   अनुभव कहता है,यह जोखिम भरा है।   तर्क कहता है, यह उचित नहीं है   लेकिन हमारी महत्वकांक्षा कहती हैएक बार कोशिश तो कीजिए।

थोड़ेथोड़े टपकते हुए पानी सेपत्थर भी घिस जाता है उसी प्रकार धीरे धीरे   निरंतर कड़ा परिश्रम करते हुए इंसान   अपनी मंजिल को पा सकता है

नए लोगों से मुलाकात करने का   कोई भी अवसर ना छोड़ें।यह दुनियाअद्भुत लोगों से भरी हुई है।

परेशानी में कोई सलाह मांगे  तो सलाह के साथ अपना साथ भी देना   क्योंकि सलाह गलत हो सकती है   साथ नहीं

पहले खुद से कहो कि   तुम क्या बनोगे   और फिर वो करोजो तुम्हे करना है

पीपल के पत्तों जैसा मत बनिए   जो वक़्त आने पर सुख कर गिर जाते है   बनाना है तो मेंहदी के पत्तो जैसा बनिए   जो सूखकर भी पिसने के बाद भी   दुसरो की ज़िन्दगी में रंग भर देते है

बड़ा आदमी वह होता है जो अपने पास बैठे व्यक्तिको छोटा महसूस न होने दे

बहुत अधिक बोलनाऔर कुछ भी ना करना   बिल्कुल वैसा ही है   जैसे किसी पेड़ पर चढ़ कर   मछली के फंसने का इंतेज़ार करना

बारिश की बूँदें भले ही छोटी हों..   लेकिन उनका लगातार बरसना   बड़ी नदियों का बहाव बन जाता है   वैसे ही हमारे छोटे छोटे प्रयास भी   जिंदगी में बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं

बेहतर काम न करने की वजह   या वक़्त न होने का बहाना मत बनाइए   आपका दिन भीघंटे का ही होता है   और   और सफल लोगो का भी

भीड़ हमेशा आसान रास्ते पर चलती है   ज़रूरी नहीं कि वो सही है   अपने रास्ते खुद चुनिए   आपको आपसे बेहतर कोई और नहीं जानता

मंज़िल तक पहुँचना है हो राह के काँटो से मत घबराना   क्योंकि काँटे ही तो बढ़ादेते है कदमों की रफ्तार

मुझे तो अँधेरों में जलना भी आता है   राह कितनी भी मुश्किल हो पर चलना भी आता है   कितने भी पत्थर बिछा दो तुम राहों में कोई फर्क नहीं पड़ता   क्योंकि मुझे गिरकर संभलना भी आता है हम नहीं मानते कि ये सब किस्मत में लिखा थाइरादे के पक्के हैं हमें किस्मत बदलना भी आता है   तुम्हें क्या लगता है हम यूँ ही रेंगते रहेंगे जमीन पर   थोड़ी दम तो भरने दो हमें उछलना भी आता है   तूने ये कैसे सोच लिया कि हम भी पत्थर दिल हैं तेरी तरह   अरे तुम नज़रें तो झुकाओ हमें पिघलना भी आता है

मुझे हवा नहीं चाहिए, आग जलाने के लिए,  सीने में जो आग है, वो ही काफी है, भड़काने के लिए!बहती हुई नदी का रास्ता, क्या रोकेगा पहाड़ भी,  डराने के लिए काफी है,  सिंह की एक दहाड़ ही!कोई साथ नही है तो भी,  चलने का हुनर आता है हमें,  अर्जुन हैं हम,  लड़ने का हुनर आता है हमें!सारथि नही कृष्ण सा, फिर भी लड़ेगे हम, जज्बा चाहिए बस, अब आगे ही बढ़ेंगे हम!

मुश्किलों से कह दो   उलझा न करें हमसे   हमे हर हालात में   जीने का हुनर आता है

मूर्ख दूसरों पर हँसते हैविद्वान खुद पर हँसते है

मेरी तक़दीर को बदल देंगेमेरे बुलंद इरादे   मेरी किस्मत नहीं मोहताज   मेरे हाथों की लकीरों की

मैंने अपनी जिंदगी मेंयह बहुत गौर से देखा है किवे लोग जो जीवन में सफल हैं,वे अवसरों का इंतजार नहीं करतेबल्कि खुद ही अवसर निर्मित करकेउसे सफलता में बदल देते हैं।

मैंने यह अनुभव किया है कि   जो भी विजेता होते हैंउनके पास दो चीजें जरूर होती हैं   एक तो, एक निश्चित लक्ष्य औरदूसरा उसे पूरा करने की   ठोस योजना के साथ ज्वलंत इच्छा।

 

140 motivational quotes in hindi 76 to 100

मैदान में हारा हुआ इंसान   फिर से जीत सकता है   लेकिन   मन से हारा हुआ इंसान   कभी नहीं जीत सकता   इसलिए आपके जीवन में किसी भी   प्रकार की विकट परिस्थिति आ जाए   फिर भी जीत का विश्वास   मन में बनाये रखे

यदि अंधकार से लड़ने का संकल्प कोई कर लेता है!तो एक अकेला जुगनू भी सब अंधकार हर लेता है!!

यदि आप थक गए हैं,तो कुछ आराम कर लीजिए।लेकिन कोशिश करना छोड़ने की तो   सोचना भी मत।

यदि आपके हिस्से में हार आती हैतो आप अगली बार के लिए   बेहतर योजना बनाने का काम शुरू कर दें।उसके बाद उस योजना परप्रभावी रूप से क्रियान्वन करें,तो आप निश्चित रूप सेअपना लक्ष्य हासिल कर लेंगे।

यदि लक्ष्य न मिले तो   रास्ते बदलो   क्योंकि वृक्ष अपनी पत्तियों   को बदलते है जड़े नहीं

यदि सफलता एक सुंदर फूल हैतो विनम्रता उसकी सुगंध है

यदि हमें ऐसे परिणाम प्राप्त करने हैं   जैसे पहले किसी ने प्राप्त नहीं किए   तो हमें ऐसे काम करने होंगे   जो आज तक किसी ने नहीं किए

लंबोर्गिनी कार केविज्ञापन नहीं बनाए जाते,   क्योंकि उन्हें मालूम है किइसे खरीदने वाले लोग इन विज्ञापनों को   टीवी पर देखने के लिए बैठे नहीं है

लोग कहते है कि   अगर हाथो की लकीरें अधूरी हो तो   किस्मत अच्छी नहीं होती   लेकिन हम कहते है कि   सर पर हाथ हो अगर माँ बाप का   तो लकीरो की ज़रूरत ही नहीं होती

लोग सिर्फ़ सफलता देखते हैं।   लोग यह सब नहीं देखते मेहनत, जोखिम, देर रात तक काम करना,   संघर्ष ,असफलता ,लगातार डटे रहना,   काम में जुटे रहना,  थकावट,   संदेह ,अनुशासन ,आलोचना ,   निराशा ,नींद नहीं आना, त्याग, अस्वीकार किया जाना।

लोगों की उम्मीदों से बहुत आगे बढ़ जाओ।असल में हमें कोई बहुत असाधारण काम नहीं करने,बल्कि साधारण कामों को ही असाधारण रूप से बेहतर करना है।

लोगों ने कई कोशिश की   मुझे मिट्टी में दबाने की   लेकिन   उन्हें मालूम नही की मैं बीज हूँ   आदत है मेरी बार बार उग जाने की

विद्यालय से बाहर की दुनियाबहुत कठोर है ।इसलिए अपनी कक्षा से ज़्यादा   बाहर की दुनिया से सीखने की कोशिश करें।

वे लोग वाकई विशेष हो जाते हैं,जो  यह विश्वास करना आरंभ कर देते हैं कि वे सफल हो जाएंगे।और जब वे यह विश्वास करना आरंभ कर देते हैं,तो वे सफलता की ओर पहला कदम बढ़ा चुके होते हैं।

शानदार जिंदगी जीने के   ही तरीके हैंजो पसंद है उसे हासिल करोनहीं तो जो हासिल है उसे पसंद करो

संसार में निर्धन वह नहीं है   जिसके नाम एक पैसा भी नहीं है   बल्कि निर्धन वह है   जिसके पास कोई बड़ा सपना नही है

सपने साकार होते देखे जा सकते हैं,यदि आप इसके लिए इच्छा करें।   आप जिंदगी में कुछ भी हासिल कर सकते हैं।अगर आप इसके लिएबाकी सब कुछ त्याग करने के लिए तैयार हैं तो।

सफल लोग रास्ते बदलते हैं  इरादे नहीं  और असफल लोग अपनेइरादे ही बदल लेते हैं

सफलता का आनंद उठाने  के लिए जरूरी है कि इंसान कठिनाइयों से गुजर कर इस तक पहुंचे

सफलता की कहानियाँ मत पढो  उससे आपको केवल एक संदेश मिलेगा   असफलता की कहानियाँ पढ़ो उससे आपको सफल होने के   कई आईडिया मिलेंगे

सफलता के सफर में   धीरे चलने से घबराने   की जरूरत नहीं है   घबराने की जरूरत है,यदि आप एक ही स्थान   पर खड़े रहते है तो

सफलता कोई संयोग नहीं है   यह कठिन परिश्रम, मन में दृढ़ संकल्प   ,सीखने की इच्छा,लगातार अध्ययन एवं   त्याग का परिणाम है   और सबसे बढ़कर उस कार्य से प्रेम करना   जो आप कर रहे है या सीख रहे है

सफलता कोई हाई जंप या लॉन्ग जंप नहीं है,बल्कि यह निरंतर चलने वाली मैराथन   यानी लंबी रेस के कदम है।   यदि अवसर दस्तक नहीं दे रहे हैं,तो आप दरवाजा निर्मित कर लीजिए।

सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है और असफलता हमें दुनिया का   परिचय करवाती है

सभी को सुख देने की क्षमता भले हीआपके हाथ मे न हो किंतु किसी को दुःख न पहुँचे यह तो आपके हाथ में ही है

 

140 motivational quotes in hindi 101 to 125

समस्याएं इतनी ताक़तवरनहीं होतीजितना हम उन्हें मान लेते है कभी सुना है कि   अंधेरे ने सुबह ही न होने दी हो

सही दिशा में उठाया गया   एक छोटा कदम भी   बहुत बड़ा साबित होता है

सारे दुनिया का अंधेरा मिलकर भी   एक दीपक से उसकी रोशनीनही छीन सकता इसीलिए  हमेशा दीपक की चमकते रहो  सबको खुशियाँ बाटते

सारे सबक किताबों में नहीं मिलते   यारो   कुछ सबक जिंदगी भी सिखाती है

सुबह की नींद इंसान के  इरादों को कमज़ोर करती है   अपने लक्ष्य को हासिल करने वाले   देर तक नही सोते है

हक की लड़ाई तोतन्हा ही लड़नी पड़ती है   सैलाब को उमड़ता है   जीत जाने के बाद

हकीकत में दो ही ऐसी चीजें हैं,जो हमें ज्यादा समझदार बनाती हैं।पहली है किताबें और दूसराहमारे संपर्क में आने वाले लोग।

हम खुद से क्या उम्मीद लगाते हैं,इसी पर हमारी सफलता और हमारी सीमाएं निर्भर करती हैं।क्योंकि हमारा दिमाग जिस तरह से सोचेगा,वैसे ही हम काम करना शुरू कर देंगे।

हर एक की सुनो   और हर एक से सीखो   क्योंकि हर कोईसब कुछ नही जानता   लेकिन हर एक  कुछ ना कुछ ज़रुर जानता हैं

हर किसी के अंदर अपनी   ताकत और कमजोरी होती है   मछ्ली जंगल में नहीं दौड़ सकती   और शेर पानी का राजा नही बन सकता   इसीलिए अगर आप किसी काम मेंअसफल होते है तो घबराए नहीं   वो काम करें जिसमें दिल लगता है   एवं उस काम को पूरी शिद्दत के साथ करें

हर जंजीर तोड़ते चलो,   नदियों का रुख मोड़ते चलो,   सितारों में दुनिया खोजना है,   इस धरती को छोड़ते चलो.

हर रात सोने से पहलेकुछ ना कुछ प्रेरणादायक अवश्य पढ़ें या सुनेंऔर हर सुबहकुछ ना कुछ ऐसा सुनें जो आपकी सहायता करें।

हर समस्या के दो समाधान है   भाग लो  भाग लो   फैसला आपको करना है

हीरा बनाया है ईश्वर ने हर किसी को   पर चमकता वही है   जो तराशने की हद से गुज़रता है

ख्वाब जिनके ऊंचे और मस्त होतें है इम्तिहान भी उनके जबरदस्त होतें है

 

कहतें है चीजों को  गोपनीय रखो जब तक कि आप धमाके  के लिए पूरी तरह तैयार ना हो

 

किस्मत का तो पता नही पर मेहनत से सब कुछ मिलता है

सफलता के मायने ये नहीं कि आपने पैसे  कमाए बल्कि मायने ये रखता है कि आपने अपनी सफलता की वजह से कितनी जिंदगियां बदली

 

अंदाज़ा ताक़त का लगाया जा  सकता है किसी के हौसले का नहीं

 

अगर अपना भविष्य बदलना चाहते हो तो  पहले खुद को भविष्य के काबिल बनाओ

अगर आप      बार फेल हुए  फिर भी एक बार और कोशिश कीजिये

अगर आप अपनी लाइफ में कोई  हीरो नहीं ढूंढ पाते तो खुद बनो

अगर आप अभी पैसों को बचाते है तो  वही पैसा आने वाले समय मे आपको बचाएगा

 

अगर आप जिंदगी की दौड़ में धीरे  चलते हुए भी कभी रुके नहीं है तो यकीन मानिए आप सबसे तेज़ है

अगर आप जिंदगी की दौड़ में धीरे चलते हुए भी कभी रुके नहीं है तो यकीन मानिए आप सबसे तेज़ है

 

140 motivational quotes in hindi 126 to 140

 

अगर आप वो करोगे जो दूसरे नहीं कर रहे तो आपको वो मिलेगा जो दूसरों को नहीं मिल रहा

अगर आप सही हो तो कुछ भी साबित  करने की कोशिश मत करो बस सही बने रहो गवाही वक़्त खुद देगा

अगर आपको आपका सपना डराता नहीं तो आपका सपना बड़ा नहीं है

अगर मेहनत आदत बन जाये तो  कामयाबी मुक्कदर बन जाती है

अच्छे दिनों के लिए बुरे  दिनों से लड़ना पड़ता है   दोस्तों अच्छे दिनों के लिए जरूरी है बुरे दिनों से लड़ना फिर चाहे वो कोरोना हो या जिंदगी की कोई और मुसीबत  जरूरी है इससे लड़ना इसलिए घर पर  रहें सुरक्षित रहें

 

अपना टाइम आएगा इस भरोसे मत रहो क्योकि अपना टाइम आता नहीं लाना पड़ता है

अपने अंदर की चिंगारी को कभी बुझने मत दो

 

अपने कदमों की काबिलियत  पर भरोसा रखो और मंजिल  की ओरे आगे बढ़ो

 

अपने पागलपन पर विश्वाश रखो एक दिन ये तुम्हे बहुत आगे लेकर जाएगा

 

अपने रास्ते खुद चुनिए क्योकि आपको आपसे बेहतर और कोई नही जानता

 

अपने सपनों की उड़ान किसी और के कहने पर मत भरो

 

अपने हौसलों को ये खबर करते रहो जिंदगी मंजिल नहीं , सफर है चलते रहो

 

अब उनसे भी आगे जाना है जिन्होंने साथ नहीं दिया

 

अब किसी से बदला नहीं लेना है अब खुद को ही बदलना है खुद की ही खातिर

 

अमीर बनूँगा मगर पैसों  से नहीं अपनी पहचान से

Next PageAll Pages

 

दोस्तों हर रोज़ कम से कम एक motivational quotes in hindi 140 पढने और शेयर करने की आदत बना लीजिये, अगर आप सुबह सुबह सबसे पहले ये काम करे तो आपका दिन भर पॉजिटिव मूड बना रहेगा और आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के संघर्ष में जुटे रहेंगे.

प्रेरणादायक कहानियां – Inspirational stories in hindi (wisdom और प्रेरणा देने वाली शानदार कहानियां)

 

 

 

 

Net In Hindi.com