तारे और ग्रह में क्या अंतर होता है Difference Between Stars and Planets

सूर्य एक तारा और पृथ्वी एक ग्रह क्यों है

Why sun is a star and earth a planet

हमारे ब्रह्मांड में असंख्य तारे विद्यमान है, सूर्य एक तारा है,  रात के समय जब हम आकाश में देखते हें तो हैं तो मैं असंख्य छोटे-छोटे टिमटिमाते हुए तारे दिखाई देते हैं, रात में हमें कुछ नजदीकी ग्रह भी दिखाई देते हैं जैसे की मंगल ग्रह, शुक्र ग्रह, बृहस्पति इत्यादि, तारे और ग्रह दोनों ही हमें प्रकाश के छोटे बिंदुओं के रूप में दिखाई देते हैं, जब तक आप टेलिस्कोप की सहायता से ना देखें तब तक आप नहीं बता सकते कि कौन सा चमकदार बिंदु तारा है और कौन सा चमकदार बिंदु एक ग्रह, परन्तु ग्रह और तारे में क्या अंतर होता है? क्यों हम पृथ्वी को एक ग्रह कहते हैं? मंगल के ग्रह कहते हैं? और सूर्य एक तारा कहते हैं? इसके पीछे क्या कारण है?

तारे और ग्रह में अंतर

Difference Between Stars and Planets

सभी तारे मुख्य रूप से हाइड्रोजन गैस के बने होते हैं जबकि ग्रह कई प्रकार के ठोस पदार्थों और तरल एवं गैसों से मिलकर बने होते हैं ग्रह और तारों के अंतर को समझने के लिए हमें इन की परिभाषा को समझना होगा.

तारे की परिभाषा Definition of Stars

वह आकाशीय पिंड जो कि नाभिकीय संलयन प्रक्रिया से अपना स्वयं का प्रकाशित  उत्पन्न करता है उसे तारा कहते हैं, तारे को आप एक बहुत विशालकाय प्लाज्मा की चमकती हुई गेंद के रूप में देख सकते हैं, तारों का तापमान अत्यधिक होता है यही वजह है कि पदार्थ तारों पर प्लाज्मा की अवस्था में पाया जाता है, तारों पर मुख्यतः हाइड्रोजन और हीलियम गैसे ही पाई जाती है दूसरे तत्व बहुत कम मात्रा में पाए जाते हैं.

तारों की चमक का कारण इसके अंदर चल रही नाभिकीय संलयन अभिक्रिया होती है, यह नाभिकीय संलयन अभिक्रिया तारे के क्रोड़ में होती है जहाँ अत्यधिक तापमान और अत्यधिक दबाव की वजह से दो हाइड्रोजन परमाणु मिलकर एक हीलियम का परमाणु बना लेते हैं इस प्रक्रिया में प्रकाश एवं ऊर्जा की उत्पत्ति होती है,  इसी प्रकाश एवं ऊर्जा से सभी तारे चमकते हैं तथा अपना स्वयं का प्रकाश उत्पन्न करते हैं, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सूर्य के क्रोड में बनी इस ऊर्जा और प्रकाश को बाहर निकलने में लाखों साल का वक्त लगता है क्योंकि गुरुत्वाकर्षण और पदार्थ के घनत्व की वजह से प्रकाश और ऊर्जा सीधे बाहर नहीं निकल पाते बल्कि एक घुमावदार पथ में बाहर निकलते हैं.

सूर्य पृथ्वी के सबसे नजदीक का तारा है यह हम से लगभग 15 करोड़  किलोमीटर की दूरी पर स्थित है सूर्य भी हाइड्रोजन गैस का एक चमकता हुआ गोला है इसीलिए इसे तारा कहा जाता है, सूर्य अपना  स्वयं का प्रकाश उत्पन्न करता है इसी प्रकाश से पृथ्वी के सभी जीव जंतु ऊर्जा प्राप्त करते हैं.

ग्रह की परिभाषा Definition of planet

 वह आकाशीय पिंड  जो किसी तारे की परिक्रमा करता है उसे ग्रह कहते हैं, ग्रह अपनी कक्षा के चारों ओर स्थित छोटी चट्टानों और पत्थरों को अपनी ओर आकर्षित करके अपने में समाहित कर लेता है, गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से ग्रहों का आकार गोल हो जाता है, ग्रह एक निश्चित कक्षा में किसी तारे का चक्कर लगाते हैं, ग्रहों  का यह परिक्रमा पथ अक्सर अंडाआकार होता है, ग्रह स्वयं का प्रकाश उत्पन्न नहीं करते, क्योंकि इनके अंदर नाभिकीय संलयन प्रक्रिया नहीं होती है, ग्रहों का तापमान तारों की तुलना में बहुत कम होता है, यही वजह है कि ग्रह पर द्रव्य तरल और ठोस अवस्था में भी रह सकता है, ग्रहों पर द्रव्य का प्लाजमा रूप नहीं पाया जाता क्योंकि प्लाज्मा एक अधिक तापमान वाली अवस्था है जो कि किसी ग्रह पर संभव नहीं.

इस तरह देखते हैं कि तारों और ग्रह में बहुत अंतर है,  भले ही रात्रि आकाश में हमें तारे और ग्रह एक चमकदार बिंदु के रूप में एक समान क्यों न दिखे उनमें बहुत अंतर होता है ग्रह किसी तारे से आने वाले प्रकाश को परावर्तित कर चमकते हैं जबकि तारे स्वयं अपने प्रकाश से प्रकाशित होते हैं.

जब भी कोई नया star system बनता है तो पहले तारे की उत्पत्ति होती है इस तारे  के आसपास घूम रहे दूसरे बचे हुए तत्वों के मिलने से ग्रह बनते हैं, ग्रहों का निर्माण तारे के निर्माण के लाखों वर्ष बाद होता है,  छोटे छोटे पत्थरों और चट्टानों को मिलकर एक बड़ा ग्रह बनने में लाखों वर्ष का समय लगता है.

Tags – Difference Between Stars and Planets hindi, Why sun is a star and earth a planet hindi, Definition of Stars in hindi, Definition of planet in hindi,

 

 

 

 

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply