बढ़ी हुई हार्ट रेट को कम कैसे करें!

बढ़ी हुई हार्ट रेट और पल्स कम कैसे करें

दोस्तों अगर आप की हार्ट रेट धड़कन बहुत ज्यादा बढ़ी हुई है और आप उसे कम करना चाहते हैं तो पहले यह पता कीजिए कि यह किस कारण से बढ़ जाती है, उस कारण को हटाने से ही आप अपनी हार्टबीट को सामान्य कर सकते हैं, कई बार किसी भावनात्मक कारण, तनाव या  परिस्थितियों के कारण आपकी हार्टबीट दिल की धड़कन बढ़ सकती है.

अचानक दिल की धड़कन पल्स के बढ़ जाने की समस्या को आप इस तरह दूर कर सकते हैं

 गहरी सांस लेने की प्रैक्टिस करें, अपनी सांस पर ध्यान लगाएं और गहरी सांस अंदर ले

 अपने आप को रिलैक्स करें, अपने शरीर और मन को शांत करने की कोशिश करें.

 जो चीज आपको परेशान कर रही है उसे भूलने की कोशिश करें.

  किसी बगीचे में पैदल घूमने निकल जाए.

 हल्के गुनगुने पानी से स्नान करें.

 ध्यान और योगा भी आपकी दिल की धड़कन को सामान्य करने में मदद करते हैं.

 आप अपनी दिनचर्या में कई ऐसी चीजें शामिल कर सकते हैं जो लंबे समय अंतराल में आपके दिल की धड़कन को सामान्य करने में आपकी मदद करती है, यह सारी गतिविधियां आपको तनाव और स्ट्रेस के मौके पर आपके दिल की धड़कन को सामान्य रखती है और आपके दिल को मजबूत बनाती है.

Heart rate ko kam kese karen

व्यायाम पल्स को नियमित रखता है

नियमित व्यायाम करने से आपके दिल की धड़कन सामान्य होती जाती है.

पानी और पेय पदार्थ लें

 जब आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो आपके शरीर मैं ब्लड पहुंचाने के लिए आपके हार्ट को ज्यादा काम करना पड़ता है, इसलिए दिनभर आप उचित मात्रा में पानी और शुगर फ्री पेय  जैसे हर्बल चाय लेते रहें और अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें.

 नशीली चीजों से दूर रहें

 अगर आप अपने हृदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो नशीली चीजों जैसे निकोटीन तंबाकू केफीन से दूर रहे. यह सारे पदार्थ आपके दिल की धड़कन को बढ़ा सकते हैं.

 शराब से दूर रहें

 सभी तरह के अल्कोहल शरीर में पानी की मात्रा को कम कर सकते हैं, अल्कोहल टॉक्सिक भी होता है और इसे दूर करने के लिए शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. अतः इससे दूर ही रहें.

 संतुलित भोजन लें

 हमेशा संतुलित भोजन लें, इसमें फल-सब्जियां प्रोटीन मेवे हो, इस तरह की डाइट आपके हार्ट  को स्वस्थ  रखती है और आपके दिल की धड़कन को सामान्य बनी रहती है.

 नींद पूरी लें

 अगर आपकी नींद पूरी नहीं है तो आपके पूरे शरीर पर तनाव का असर पड़ता है, इससे भी आपके दिल पर और दिल की धड़कन पर बुरा असर पड़ता है, सामान्य वयस्क को 7 से 9 घंटे की नींद प्रतिदिन लेना चाहिए.

 अपने वजन को नियंत्रित रखें

 अगर आप अपने दिल की धड़कन को सामान्य रखना चाहते हैं तो आपको अपने वजन को भी सामान्य रखना होगा! बढ़ा हुआ वजन दिल पर ज्यादा लोड डालता है जिससे आपकी धड़कन बढ़ जाती है.

दोस्तों ऊपर बताए गए तमाम उपायों को अपनाकर आप अपनी पल्स, दिल की धड़कन को सामान्य बनाए रख सकते हैं, यह सारे उपाय करने से आपकी बड़ी हुई दिल की धड़कन कम हो सकती है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *