10 सबसे प्रसिद्ध डायनासोर कौन-कौन से हैं?

डायनासोर की 10  विश्व प्रसिद्ध प्रजातियां

वैज्ञानिकों ने अतीत में विलुप्त हुए डायनासोर की 1000 से ज्यादा प्रजातियों के जीवाश्म खोज निकाले,  परंतु इन 1000 डायनासोरों में से कुछ डायनासोर बहुत प्रसिद्ध है इन डायनासोर के नाम बच्चे भी जानते हैं,  यहां हम डायनासोरों की 10 प्रजातियां की जानकारी दे रहे हैं, यह 10 प्रकार के डायनासोर सबसे प्रसिद्ध डायनासोर है.

1 Tyrannosaurus Rex

Tyrannosaurus Rex हम टीरेक्स के नाम से भी जानते हैं, डायनासोरों की दुनिया का राजा है जिस तरह शेर को जंगल का राजा माना जाता है उसी प्रकार Tyrannosaurus Rex को डायनासोरों का राजा माना जाता है, अक्सर फिल्मों और टीवी धारावाहिकों में से बहुत खतरनाक भयानक डायनासोर के रूप में दर्शाया जाता है इसके बड़े-बड़े पंजे और बड़ा सा मुह होता है, कई फिल्मों में से मनुष्य को खाते हुए दिखाया गया है अपने मुंह में यह  शिकार को दबोच लेता है तथा निगल जाता है.

2 Triceratops

Triceratops को आसानी से पहचाना जा सकता है, इसके सर पर तीन सिंग होते हैं यह शाकाहारी डायनासोर होता है परंतु यह शिकारियों पर अपने सींगों से हमला करता है,

3 Velociraptor

जुरासिक पार्क फिल्मों के पहले कोई भी मिला रेप्टर  के बारे में ज्यादा नहीं जानता था, यह एक खतरनाक डायनासोर था हालांकि फिल्म में जिसे इतना बुद्धिमान बताया गया है यह इतना बुद्धिमान डायनासोर नहीं था.

4 Stegosaurus

स्टैगोसोरस एक अजीब डायनासोर था जिसकी पीठ पर बड़ी-बड़ी प्लेट्स पाई जाती थी इसका रंग भूरे  आकार का होता था, इसका मस्तिष्क बहुत छोटा होता था दुनिया भर में इस डायनासोर को पसंद किया जाता है और बच्चों के लिए इसके खिलौने बनाए जाते हैं

5 Spinosaurus

स्पाइनोसोरस सबसे विशाल आकार का मांसाहारी डायनासोर था, यह बहुत ही खतरनाक था तथा समुद्रों के निकट तथा गहरी नदियों में शिकार करता था इसकी पीठ पर एक बहुत बड़ी सेल जैसी संरचना बनी होती थी जो इसे तैरने में मदद करती थी जुरासिक पार्क 3 फिल्म में इसे दर्शाया गया है.

6 Archaeopteryx

यह एक पक्षी की तरह दिखने वाला डायनासोर था,  वैज्ञानिकों को जब इसका जीवाश्म मिला तभी जाकर यह प्रमाणित हो सका कि पक्षी भी डायनासोर की प्रजाति से ही उत्पन्न हुए है इसीलिए यह डायनासोर विश्व भर में प्रसिद्ध है.

7 Brachiosaurus

लंबी गर्दन वाला डायनासोर विशालकाय शाकाहारी डायनासोर था जी की पेड़ों की पत्तियां तोड़कर खाता था इसका वजन 100 टन तक हो जाया करता था यह डायनासोर 1 दिन में 1 टन पत्तियां खा जाता था.

8 Allosaurus

यह डायनासोर T रेक्स से थोड़ा छोटा था परंतु यह उससे  तेज दौड़ता था और उससे ज्यादा खतरनाक था यह जुरासिक काल में पाया जाता था तथा स्टैगोसोरस  और दूसरे शाकाहारी डायनासोरों का शिकार करता था.

9 Apatosaurus

यह जुरासिक काल का एक शाकाहारी डायनासोर था जो कि काफी प्रसिद्ध है ऐसे बच्चे ब्रंटोसोरस के नाम से जानते हैं.

10 Dilophosaurus

यह डायनासोर भी जुरासिक पार्क में दिखाया गया था इसलिए यह विश्व प्रसिद्ध है परंतु फिल्म में इसका सही रूप नहीं दर्शाया गया था, ना तो यह डायनासोर जहर उगलता था और ना ही इसके गर्दन के आसपास छतरी नुमा झिल्ली थी जैसा कि फिल्म में दिखाया गया है.

Tags : 10 famous dinosaurs hindi, top 10 dinosaurs hindi, 10 types of dinosaurs hindi

.

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply