माइनस 100 डिग्री सेल्सियस तापमान होता है उपरी वायुमंडल में !

वायुमंडल की रोचक जानकारी

Earth’s Unique Atmosphere

हमारे सौरमंडल में केवल पृथ्वी ऐसा ग्रह है जिसके पास ऐसा वातावरण है जो जीवन को सपोर्ट करता है पृथ्वी के वायुमंडल में न केवल सांस लेने के लिए ऑक्सीजन मौजूद है बल्कि यह वायुमंडल हमें सूर्य से आने वाली भयानक गर्मी और विकिरण से भी बचाता है,  वातावरण की वजह से ही पृथ्वी दिन में गर्म हो जाती है और रात में ठंडी.

पृथ्वी का वातावरण 480 किलोमीटर मोटा है,  इसका प्रमुख हिस्सा पृथ्वी की सतह से 16 किलोमीटर ऊपर तक पाया जाता है,  जेसे जेसे हम ऊपर की तरफ बढ़ते जाते हैं हवा का दबाव कम हो जाता है समुद्र की सतह पर हवा का दबाव 1 किलोमीटर प्रति वर्ग सेंटीमीटर होता है.

वायुमंडल में कौन कौन सी गैसे पाई जाती है

पृथ्वी के वायुमंडल में मुख्य रूप से पाई जाने वाली गैसे का प्रतिशत इस प्रकार है,

नाइट्रोजन 78%, ऑक्सीजन  21%, आर्गन 0.93%, कार्बन डाइऑक्साइड 0.04%,  इनके अलावा वायुमंडल में न्यून मात्रा में नियोन, हीलियम,मीथेन, हाइड्रोजन तथा पानी की वाष्प भी पाई जाती है.

पृथ्वी के वायुमंडल की परतें

Atmosphere in hindi, vayumandal ki jankari, atmosphere ki jankari, atmosphere ki layers, clouds hindi, badal, permanent gases hindi,

पृथ्वी के वायुमंडल को मुख्य रूप से 5 परतों में विभाजित किया गया है,

१. Exosphere बहिर्मंडल

२. Thermosphere ताप मंडल

३ . Mesosphere मध्य मंडल l

४. Stratosphere समताप मंडल l

५. Troposphere क्षोभ मंडल

६. Troposphere क्षोभ मंडल

Troposphere क्षोभ मंडल

Troposphere क्षोभ मंडल वायुमंडल की वह परत है जो पृथ्वी की सतह से सबसे नजदीक है, इसकी मोटाई 7 से 20 किलोमीटर होती है,  वायुमंडल में पाई जाने वाली गैसों की आधी मात्रा क्षोभ मंडल में पाई जाती है, पृथ्वी की सतह के नीचे के पास की हवा गर्म होती है तथा जैसे-जैसे ऊपर जाते हैं हवा ठंडी होती जाती है, पृथ्वी के वायुमंडल में जितनी भी पानी की वाष्प और धूल के कण पाए जाते हैं वह क्षोभ मंडल में ही पाए जाते हैं,  यही वजह है कि क्षोभ मंडल में ही बादल पाए जाते हैं.

Stratosphere समताप मंडल

Stratosphere समताप मंडल  वायुमंडल की दूसरी सतह है यह क्षोभ मंडल के बाद शुरू होती है तथा  पृथ्वी की सतह से 50 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है, समताप मंडल में ही ओजोन लेयर पाई जाती है जो कि वायुमंडल को गर्म रखती है तथा सूर्य से आने वाले खतरनाक विकिरण को रोक लेती है,  समताप मंडल में पानी की वाष्प नहीं पाई जाती है इसलिए यहां हवा सुखी है, समताप मंडल में ही वैज्ञानिकों द्वारा छोड़े गए मौसम के गुब्बारे उड़ते हैं तथा जेट एयरक्राफ्ट भी समताप मंडल में ही होते हैं.  वायुमंडल की ओज़ोन परत की पूरी जानकारी

Mesosphere मध्य मंडल

Mesosphere मध्य मंडल समताप मंडल के ऊपर मध्य मंडल नाम की पर्त है  यह पृथ्वी से 50 किलोमीटर ऊपर स्थित है तथा 85 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है मध्य मंडल की सबसे ऊपरी भाग को Mesopause  नाम दिया गया है यह वायुमंडल का सबसे ठंडा हिस्सा है यहां औसत तापमान माइनस 90 डिग्री सेल्सियस तक रहता है, अंतरिक्ष से आने वाले  उल्काएं इसी पर्त में जल जाते हैं जिन्हें हम पृथ्वी की सतह से टूटते हुए तारे के रूप में देखते हैं.

Thermosphere ताप मंडल

Thermosphere ताप मंडल पृथ्वी की सतह से 90 किलोमीटर ऊपर से लेकर 500 से 1000 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है,  इतनी अधिक ऊंचाई पर तापमान 1500 डिग्री सेल्सियस तक होता है यहां पर वायु का घनत्व बहुत ही कम है, यहां लगभग स्पेस की शुरुआत हो जाती है ताप मंडल में ही अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन मौजूद है, पृथ्वी की इसी परत में उत्तरी ध्रुव पर चमकने वाली नॉर्दन लाइट्स ध्रुवीय प्रकाश दिखाई देता है.

Exosphere बहिर्मंडल

Exosphere बहिर्मंडल , यह पृथ्वी के वायुमंडल की सबसे ऊपरी सताह है जो कि स्पेस से जाकर मिलती है इस परत में वायु लगभग ना के बराबर है यहां केवल हाइड्रोजन और हीलियम के कुछ परमाणु पाए जाते हैं.

Atmosphere in hindi, vayumandal ki jankari, atmosphere ki jankari, atmosphere ki layers, clouds hindi, badal, permanent gases hindi,

वायुमंडल की स्थाई गैसे कौन सी हैं?

वायुमंडल में स्थाई कैसे हुए हैं जिनकी मात्रा निश्चित रहती है नाइट्रोजन ऑक्सीजन ऑर्गन आदि कैसे हैं स्थाई कैसे हैं

वायुमंडल की अस्थाई  गैस कौन सी है

वायुमंडल में अस्थाई गैस एजेंसी मात्रा बदलती रहती है  कार्बन डाइऑक्साइड, नियोन, हीलियम, मीथेन, हाइड्रोजन है

वायुमंडल में पानी की मात्रा

वायुमंडल में भाजपा की मात्रा बदलती रहती है यह जीरो से 4% के बीच होती है,  यह स्थान तथा दिन के वक्त पर निर्भर करती है केआरकेटी क्षेत्रों में वायुमंडल मेवा सी की मात्रा 1% तथा नमी वाले उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के वायुमंडल में वर्षा की मात्रा 4% होती है

वायुमंडल में बादल कौन सी पर्त  में पाए जाते हैं

सभी प्रकार के बादल और पानी की वाष्प वायुमंडल के क्षोभ मंडल में ही पाई जाती.

वायुमंडल पृथ्वी की सतह पर दबाव क्यों बनाता है.

पृथ्वी प्रत्येक वस्तु को अपनी और आकर्षित करती है, हवा के अणुओं को भी पृथ्वी गुरुत्वाकर्षण की वजह से अपनी ओर खींचती है, यही वजह है कि हवा सतह पर स्थित वस्तुओं पर दबाव बनाती है, इसे वायुदाब कहते हैं, पृथ्वी की सतह पर स्थित प्रत्येक वस्तु पर वस्तु के ऊपर स्थित हवा के अणु  गुरुत्वाकर्षण की वजह से वायुदाब निर्मित करते हैं.

Atmosphere in hindi, vayumandal ki jankari, atmosphere ki jankari, atmosphere ki layers, clouds hindi, badal, permanent gases hindi,

 

 

 

 

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply