Hindi Kahani - कभी भी उम्मीद ना छोड़ें! - Net In Hindi.com

Hindi Kahani – कभी भी उम्मीद ना छोड़ें!

Hindi kahani war

Hindi Kahani – कभी भी उम्मीद ना छोड़ें!

Hindi Kahani – Good deeds never die!

हिंदी कहानी – कभी भी उम्मीद ना छोड़ें !

भयानक युद्ध चल रहा था, दोनों सेनाए गाँव की सीमा से कुछ ही दुरी पर लड़ाई कर रहीं थी! दुश्मन की सेना कभी भी गाँव पर हमला और लूटपाट शुरू कर सकतीं थी। गाँव के लगभग सभी मर्द अपने राज्य की सेना के साथ मिलकर दुश्मन से भिड़े हुए थे, औरतें खाना और रसद पहुँचाने और घायलों को वापस लाने का काम कर रहीं थी।

गाँव के घरों में अब बूढ़े और बच्चे ही बचे थे। एक बूढ़ा लुहार उठा, और अपने एक पुराने हल की धार तेज़ करने लगा! लोहे के हल की मरम्मत करते करते वह कुछ गुनगुनाने भी लगा।

Hindi Kahani plough

Hindi Kahani – कभी भी उम्मीद ना छोड़ें!

यह देखकर उसकी बूढ़ी पत्नी ने चिढ़ते हुए कहा ” क्या तुम सठिया गए हो! तुम एक पत्थर दिल इंसान हो, हमारे बेटे गाँव की सीमा पर एक खतरनाक युद्ध लड़ रहें हैं, सारा गाँव दहशत में है! तुम्हारे दोस्त गाँव के भविष्य की चिंता में डूबे हुए हैं, और तुम यह सब जानते हुए भी, गुनगुनाते हुए अपने पुराने हल की धार तेज़ कर रहे हो!

अगर कोई तुमसे पूछे की तुम यह किसके लिए कर रहे हो? तो तुम क्या जवाब दोगे? कल दुश्मन यहाँ आ जायेंगे और हम सब को मार डालेंगे और तुम्हारा यह हल ले लेंगे।”

यह सुनकर बूढ़े लुहार ने कहा

“तुम यह कैसी बातें कर रही हो? अपने दिल में उममीद रखो! मायूस मत हो। और अगर यह मान भी लिया जाये की दुश्मन जीत जायेंगे और हम सबको मार डालेंगे तो भी वे मेरे काम को नष्ट नहीं कर पाएंगे मेरा यह हल बाक़ी रहेगा!”

“में तो बना रहा हूँ मिटा नहीं रहा। अगर हम बच गए, तो हमें इस हल की ज़रुरत पड़ेगी। और अगर में मर भी गया तो यह हल किसी और इंसान के काम तो आ ही जायेगा! क्या पता इस काम से खुश होकर ईश्वर इसका इनाम हमें स्वर्ग में दे। हम नहीं जानते की इस दुनिया में छोटे से अच्छे काम का क्या फल मिले?”

Hindi Kahani - hope

Hindi Kahani – कभी भी उम्मीद ना छोड़ें!

चाहे परिस्थितियां कितनी भी मुश्किल क्यों ना हों उम्मीद ना छोड़े !
हमेशा रचनात्मक बने रहें !
आपके द्वारा किया गया हर अच्छा काम बाक़ी रहेगा। (Hindi Kahani)

The Moral of this Hindi Kahani is

Dont loose hope in any situation. Always be creative and productive.

Good deeds never die.

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।

list of all hindi stories

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *