Hindi Kahani तितली का संघर्ष

Hindi Kahani तितली का संघर्ष

Hindi Kahani – Struggle of Butterfly

हिंदी कहानी – तितली का संघर्ष

butterfly_hindi kahani
Hindi kahani titali ka sangharsh

एक बार, एक व्यक्ति को अपने बागीचे के एक पोधे पर, तितली का एक कोकून बना हुआ दिखाई दिया! तितली जब अंडे से बाहर निकलती है, तो वह एक इल्ली की तरह होती है, जब यह इल्ली पौधों की पत्तियां खा कर बड़ी हो जाती है, तो यह अपने मुह से, रेशम जैसे धागों को बनाकर, अपने आस पास एक खोल बनाकर उसमे बंद हो जाती है, इसी खोल को कोकून कहतें हैं। इस कोकून के अंदर ही, यह इल्ली आश्चर्यजनक रूप से तितली के रूप में विकसित हो जाती है।

वह व्यक्ति, प्रतिदिन सुबह उस कोकून को कोतूहल से देखने लगा।  उसे इस प्रकृति की इस अनोखी प्रकिर्या को होते हुए देखने की बहुत इच्छा थी।  एक दिन उसने देखा की कोकून का मुह कुछ खुला हुआ है, वह, वहीँ बैठकर तितली को कोकून से बाहार आने की लिए संघर्ष करते हुए देखने लगा। तितली अपनी पूरी ताकत लगाकर कोकून को तोड़कर बाहर आने की कोशिश कर रही थी। (Hindi Kahani )

उस व्यक्ति ने सोचा की क्यों ना में इस तितली की मदद करूँ, और यही सोचकर उसने, तिनके की सहायता से पूरा कोकून खोल दिया ताकि तितली आसानी से निकल जाये।  तितली आसानी से निकल तो गयी, लेकिन उसका शरीर फूला हुआ और एक पंख मुरझाया हुआ था।

वह व्यक्ति इस इंतज़ार में तितली को देखता रहा की कब उसके पंख खुले और यह कब उड़ेगी। पर अफ़सोस एसा कभी नहीं हुआ, बल्कि वह तितली कभी नहीं उड़ पायी। (Hindi Kahani )

अपनी दया और उत्सुकता की जल्दी में, वह व्यक्ति, यह नहीं समझ पाया की कोकून की सख्त खोल को तोड़कर, निकलने के लिए तितली का संघर्ष,   ईश्वर द्वारा बनायीं गयी एक आवश्यक तरकीब थी, जिससे तितली के शरीर का तरल और खून उसके पंख में पहुँच कर उसे फैला सके, और वह उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाये।

कभी कभी, जीवन में, संघर्ष बहुत ज़रूरी होता है, अगर, God हमारी ज़िन्दगी से सभी कठिनाइयां और संघर्ष हटा ले तो हमारा सम्पूर्ण विकास नहीं हो पायेगा और हम ताकतवर नहीं बन पाएंगे। (Hindi Kahani )

butterfly hindi kahani2
Hindi Kahani

जीवन में आप जिन संघर्षो का आज सामना कर रहे हैं, वही आपकी उन शक्तियों का विकास कर रहे हैं जिनकी आपको कल ज़रुरत पड़ेगी।
(Hindi Kahani )

Moral of the story of this Hindi story is

Struggle is necessary for every development, so we must face them positively.

See List of All Hindi Stories

Hindi Kahani, Kahani in Hindi, Hindi Inspiring Story, Inspiring story in hindi, Hindi Prerak kahani,

Leave a Reply