सेहत और सुकून मिलता है बर्ड वाचिंग की हॉबी से

बर्ड वाचर किसे कहते हैं और बर्ड वाचिंग क्या होता है?

Who is a birdwatcher and what is bird watching

प्रकृति में पाए जाने वाले सुंदर पक्षियों को देखने के शौक को बर्ड वाचिंग कहते हैं,  जो व्यक्ति पक्षियों को अपने प्राकृतिक माहौल में देखना पसंद करते हैं उन्हें बर्ड वाचर कहते हैं.  कभी-कभी इस शौक को बार्डिंग नाम से भी जाना जाता है, पक्षी देखने वाले बर्ड वाचर जंगलों, पहाड़ों, झीलों, तालाबों, के निकट प्राकृतिक स्थल पर अलग-अलग प्रकार के पक्षियों को देखने और उनके व्यवहार का अध्ययन करने जाते हैं.

पक्षी दृष्टा या बर्ड वाचर क्या करते हैं? What bird watcher does

Bird Watching hindi, bird watcher hindi, bird watcher kon hote he, bird watching kya hota he, pakshi drashta, pakshi dekhna, birding in hindi, bird watching hobby hindi, benefits of bird watching

पृथ्वी पर लगभग 10,000 प्रकार के अलग-अलग सुंदर पक्षी पाए जाते हैं, हर पक्षी का रूप रंग व्यवहार बोली सब कुछ अलग होता है,  कई लोग इन खूबसूरत परिंदों को पसंद करते हैं तथा उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं, किसी एक प्राकृतिक स्थल पर आप कम से कम 100 तरह के पक्षी तो अवश्य देख सकते हैं, कोई अनजाना पक्षी देख कर मन में कौतूहल, एडवेंचर का भाव उत्पन्न होता है और आप सोचने लगते हैं कि यह रंग बिरंगा पक्षी कौन सा है?  यही वजह है कि कई लोग जंगलों में जाकर पक्षियों को निहारते हैं. पक्षियों को पसंद करने वाले लोग अक्सर अपनी दूरबीन और कैमरे लेकर जंगलों में जाते हैं ताकि वह नए-नए पक्षी पक्षियों को देख सकें और उनके सुंदर फोटोग्राफ्स ले पाए.

पक्षियों को देखने के लिए बर्डवाचर कहां जाते हैं where bird watcher goes

सुंदर पक्षियों को देखने के लिए आप आपके घर के आस पास पाए जाने वाले पार्क में भी जा सकते हैं यहां भी आपको 5 से 6  प्रकार के पक्षी तो अवश्य दिख जाएंगे, पक्षियों को देखने के लिए आपको पक्षी अभयारण्य, झीलों और तालाब के किनारे, तथा  जंगलों में जाना होगा. बर्ड वाचर अक्सर इन स्थानों पर पक्षियों को देखने के लिए जाते हैं.

बर्ड वाचिंग का शौक किन लोगों को होता है? Hobby of bird watching hindi

पक्षी देखने का शौक किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है, यह विश्व में एक तेजी से बढ़ती हुई हॉबी है,  बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको सुंदर पक्षियों को देखकर आश्चर्य एवं खुशी होती है. विकसित देशों में यह शौक बहुत ज्यादा है, केवल अमेरिका में ही 5 करोड़ 10 लाख व्यक्ति ऐसे हैं जो कि पक्षियों को देखना पसंद करते हैं, इनमें से ज्यादातर शोकिया बर्डवाचर हैं, ये  नोसिखिये बर्डवाचर हैं जो कि अपनी छुट्टियों में यह एक्टिविटी पसंद करते हैं.

भारत और दूसरे विकासशील देशों में पक्षी देखने और बर्ड वाचिंग का शौक इतना प्रसिद्ध नहीं है इसका कारण इन देशों में विज्ञान के प्रति कम दिलचस्पी तथा दूसरे विषयों में अधिक दिलचस्पी होना  तथा छुट्टियों के लिए बहुत कम समय मिल पाना मुख्य कारण है, इन देशों के लोगों का अधिकतम समय आजीविका प्राप्त करने में लगा होता है.

बर्ड वाचिंग के क्या-क्या फायदे हैं? Benefits of Bird watching hindi

Bird Watching hindi, bird watcher hindi, bird watcher kon hote he, bird watching kya hota he, pakshi drashta, pakshi dekhna, birding in hindi, bird watching hobby hindi, benefits of bird watching

प्राकृतिक आनंद और कोतुहल की प्राप्ति :-  बर्ड वाचिंग के शौक से आपको रंग बिरंगे पक्षीयों को देखकर एक विशेष प्रकार का कौतूहल उत्पन्न होता है, इससे आप प्रकृति से जुड़ पाते हैं. आप अपने द्वारा खिचे गए पक्षियों के फोटोग्राफ्स को शान से दुसरे लोगों को दिखा सकते है.

आत्म संतोष की प्राप्ति – वैज्ञानिक कहते हैं कि मनुष्य के अंदर कई मौलिक भावनाएं हैं,  उनमें से एक शिकार करने की भावना भी है, जब वर्ड वाचर घने जंगलों में मेहनत करके सुंदर पक्षियों को खोजते हैं तथा उनका फोटोग्राफ्स लेते हैं तो उनके अंदर यह शिकार करने की भावना जो आदिकाल से विद्यमान है उसका संतुष्टिकरण फुल्फिल्मेंट होता है और इस प्रक्रिया में पक्षियों और नेचर का कोई नुकसान भी नहीं होता.

स्वास्थ्य की प्राप्ति :-  बर्ड वाचर बनने का एक फायदा यह भी है कि आपका स्वास्थ्य बेहतर से बेहतर होता जाता है क्योंकि पक्षियों को देखने के लिए आपको शुद्ध वायु वाले जंगलों में और प्राकृतिक स्थानों में घूमने का मौका मिलता है, पैदल चलने से, गहरी सांस लेने से, खुली धूप मैं घूमने से, तथा पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और शरीर से पसीना निकलने से, इन सब वजहों से आपका स्वास्थ्य में निरंतर सुधार होता है.  सुंदर पक्षियों को खोजने के काम में जब आप लगते हैं तो आप के नकारात्मक विचार गायब हो जाते हैं, आपके मस्तिष्क से तनाव और चिंता खत्म हो जाती है यह कारक भी है आपके स्वास्थ्य में बहुत प्रभाव डालते हैं.

सामाजिक मेलजोल:-  बर्ड वाचिंग के शौक से आप समाज में कई और प्रकृति प्रेमियों से मिलजुल पाते हैं, एक दूसरे के साथ अपने अनुभव को बांटकर तथा अपने द्वारा खींचे गए सुंदर पक्षियों के फोटोग्राफ्स को दिखाकर  आप एक अच्छे सामाजिक माहौल में समय गुजारते हैं जहां आपकी कई नए दोस्त बनते हैं.

मन की शांति :-  प्रकृति के सानिध्य में रहने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि मनुष्य के मन को शांति मिलती है,  नकारात्मक विचार आना बंद हो जाते हैं, शहर की प्रदूषित वायु से मनुष्य का बचाव हो जाता है, शहर की दूसरी नकारात्मक और अस्वस्थ गतिविधियों से आप बाच जाते हैं,  जैसे कि घंटों टीवी देखना या मोबाइल चलाना, पार्टियों में देर रात तक फास्ट फूड खाना और शराब पीना, इत्यादि.

क्या बर्ड वाचिंग से विज्ञान को फायदा होता है? Benefit of Bird watching for science

मनुष्य की प्रकृति में एक मौलिक गुण  जिज्ञासा और ज्ञान प्राप्त करना है, बर्ड वाचर जब प्राकृतिक स्थलों पर जाकर नए नए पक्षियों और उनके व्यहवार आदि के बारे में जानते हैं, इससे विज्ञान का विकास होता है, आज विज्ञान की किताबों में जितने भी पक्षियों की प्रजातियों की जानकारी है वह जानकारी पक्षी दृष्टाओं के अध्ययन से ही प्राप्त हुई सोचिए अगर यह बर्डवाचर प्रकृति में जाकर पक्षियों का अध्ययन ना करते तो दूसरे करोड़ों लोग कभी नहीं जान पाते कि विश्व में कौन कौन से पक्षी होते हैं इस तरह मनुष्य के विज्ञान का कभी भी विस्तार नहीं हो पाता. बर्ड वाचिंग का शौक  रखने वाले बर्ड वाचर पक्षीदृष्टा विज्ञान और प्रकृति के लिए के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

Tags :- Bird Watching hindi, bird watcher hindi, bird watcher kon hote he, bird watching kya hota he, pakshi drashta, pakshi dekhna, birding in hindi, bird watching hobby hindi, benefits of bird watching

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply