Jack Ma inspiring story in Hindi

Jack ma Inspiring story in Hindi

Jack Ma inspiring story in Hindi

Jack Ma inspiring story in Hindi

हिंदी कहानी – अलीबाबा डॉट कॉम के फाउंडर जैक मा की प्रेरणादायक कहानी

क्या आपने अलीबाबा डॉट कॉम के फाउंडर जैक मा की कहानी सुनी है? जेक मा एक चीनी उद्योगपति हैं, जो अलीबाबा ग्रुप के एग्जीक्यूटिव चेयरमेन हैं। जैक मा विश्व के सबसे सफल उद्यमियों में से एक हैं, उनकी कुल नेट वर्थ अर्थात कुल चल अचल संपत्ति २०.४ बिलियन डॉलर्स आंकी गयी है। उनकी शौपिंग वेब साईट अलीबाबा डॉट कॉम पर प्रति दिन १०० मिलियन ग्राहक आतें हैं।

चीन के सबसे धनि व्यक्ति बनने से पहले उन्हें कई असफलता और रिजेक्शन का सामना करना पड़ा।

जैक मा कालेज की इंट्रेंस एक्साम पास करने में तीन बार असफल हो गए, फिर उन्होंने ३० अलग अलग जॉब्स के लिए अप्लाय किया और उन्हें सभी जगहों से रिजेक्ट कर दिया गया।

उन्ही के शब्दों में “मेने पुलिस डिपार्टमेंट में जॉब के लिए अप्लाय किया पर उन्होंने कहा की में इसके लिए सही नहीं हूँ, में एक बार KFC कंपनी में भी नोकरी हांसिल करने की कोशिश की थी, मेरे शहर से २४ लड़के गए थे, २३ को कम्पनी ने नोकरी दे दी सिवाय एक के और वो में था”

(Jack Ma inspiring story in Hindi at netinhindi.com)

जब जैक मा ने सन १९९८ अली बाबा डॉट कॉम बनायीं तो उनके सामने कई मुश्किलें आयीं। तीन सालों तक उन्हें कोई मुनाफा नहीं हुआ! वेब साईट की सबसे बड़ी मुश्किल यह थी की ऑनलाइन पेमेंट का कोई तरीका उनके पास नहीं था, और कोई भी बैंक उनके साथ काम नहीं करना चाहता था।

जैक मा ने ने फैसला किया की वो खुद अपना पेमेंट सिस्टम विकसित करेंगे, उन्होंने इसका नाम रखा “अली पे”। इस प्रोग्राम से अंतरराष्ट्रिय ग्राहकों के बीच मुद्रा का आदान प्रदान आसन हो गया।

उस समय जब उन्होंने अली पे का आईडिया लोगो को बताया तो बहुत सारे लोगों ने कहा की यह सबसे मूर्खतापूर्ण आयडिया है जो तुम सोच सकते हो!, जैक ने कहा की उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता, अगर लोग उस सुविधा का उपयोग करतें हैं और उनका काम आसन हो जाता है।

आज 800 मिलियन लोग अली पे का इस्तेमाल करतें हैं।

Jack Ma inspiring story in Hindi, Alibaba.com success story in Hindi

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।
List of Inspiring Hindi Stories

Alibaba Jack Ma in Hindi

Jack Ma inspiring story in Hindi

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *