क्या युनिकोर्न और पेगासस वास्तव में होते हैं?

मिथकीय जीव युनिकोर्न और पेगासस Mythological creature Unicorn hindi

अक्सर आपको जादुई किताबों, कहानियां और फिल्मों में मिथकीय जीव देखने को मिलते हैं इनमें यूनिकॉर्न और पेगासस प्रमुख रूप से दर्शाए जाते हैं, यूनिकॉर्न एक शानदार घोड़ा होता है जिसे अक्सर सफेद रंग का दिखाया जाता है इसके माथे पर एक सिंग सामने की और निकला होता है तथा यूनिकॉर्न  के बड़े-बड़े पंख दिखाए जाते हैं जिससे कि वह चमत्कारिक रुप से आकाश में उड़ने लगता है, पेगासस को भी अक्सर किताबों और फिल्मों में चित्रित किया जाता है यह भी एक मिथकीय जीव है, इसे भी एक शानदार उड़ने वाले घोड़े के रूप में दर्शाया जाता है.

यूनिकॉर्न, पेगासस और इस तरह के कई और मिथकीय अजीब जानवरों  की कल्पना प्राचीन काल से चली आ रही है, वास्तविकता में यह जीव नहीं पाए जाते हैं और ना ही कभी पृथ्वी के अतीत में पाए जाते थे जिस प्रकार की अतीत में पृथ्वी पर डायनासोर पाए जाते थे.

शानदार मिथकीय जीव युनिकोर्न Magnificent mythical creature unicorn hindi

Unicorn in hindi

Winged aurochs, 510 BC, Palace of Darius in Susa, Susa, Iran

यूनिकॉर्न एक सबसे लोकप्रिय प्रसिद्ध काल्पनिक जीव है,  यह एक सफेद शानदार घोड़े के रूप में दिखाई देता है जिसके माथे पर सामने की तरफ बड़ा सा एक सिंह होता है,  शब्द यूनिकॉर्न का मतलब ही एक सिंग “यूनिक हॉर्न” है, यूनिकॉर्न का जिक्र कई कहानियों और किस्सों और मिथकीय किताबों में मिलता है, यह कहानियां पूरी दुनिया में फैली हुई है, प्राचीन काल में ऐसा माना जाता था कि यूनिकॉर्न एक जादुई जीव है जिसके सिंग में जादुई शक्तियां होती है, इस सिंग से सभी तरह की बीमारियां यहां तक कि जहर के असर को भी खत्म किया जा सकता है.

क्रिश्चियन माइथोलॉजी के अनुसार यूनिकॉर्न एक बहुत शक्तिशाली जीव होता है, उसे कोई भी नहीं पकड़ सकता केवल पवित्र व्यक्ति ही  उसे अपने वश में कर सकता है जब कोई पवित्र व्यक्ति अच्छे उद्देश्य से जंगल में जाता है तो वहां यूनिकॉर्न स्वयं उसके पास आ जाता है और उसके काम करता है, किस्से कहानियों में यूनिकॉर्न शक्ति, शांति और समृद्धि का प्रतीक होते हैं

मिथकीय कहानियों में यूनिकॉर्न पवित्रता, भोलेपन, और नारी शक्ति के प्रतीक के रूप में दर्शाया  गया है. आपको जानकर आश्चर्य होगा की यूनिकॉर्न स्कॉटलैंड का ऑफिशियल एनिमल है . प्राचीन काल में कुछ नाविक समुद्र में पाए जाने वाली एक विशेष प्रकार की व्हेल मछली “नार वेल”  के सिंग को यूनिकॉर्न का सिंग बता कर लोगों को बेच दिया करते थे, और इस तरह अच्छे पैसे कमा लेते थे.

unicorn in hindi

इन तीन प्रमुख किताबों में यूनिकॉर्न का जिक्र हमें मिलता है

Of the Persecuted by Angie Brashear

The Chronicles of Narnia, by C. S. Lewis

The Harry Potter Series, by J. K. Rowling

अनोखा मिथकीय जीव पेगासस greek mythological creature pegasus in hindi

pegasus in hindi

किस्से कहानियों में उड़ने वाला घोड़ा आपने अवश्य ही देखा होगा, इसे पेगासस नाम दिया जाता है,  वास्तव में पेगासस एक प्रकार का जीव नहीं है बल्कि यह ग्रीक माइथोलॉजी का हिस्सा है, ग्रीक माइथोलॉजी के अनुसार पेगासस की उत्पत्ति  देवता पोसाएडन Poseidon और मेडूसा जिसके बाल सर्प जैसे थे  के मिलने से हुई थी.

हालांकि बाद के लेखको ने  कहानियां और किस्सों में उड़ने वाले घोड़े को पेगासस कहा और लिखा. , कहानी और किस्सों में पेगासस एक सफेद रंग का ताकतवर घोड़ा होता है जिसके बहुत बड़े-बड़े पंख होते हैं, पेगासस बुद्धिमत्ता और प्रसिद्धि का प्रतीक है, ग्रीक माइथोलॉजी के अनुसार पेगासस zeus देवता को थंडरबोल्ट बिजलियाँ लाकर देता था,  पेगासस का जिक्र हमें ग्रीक माइथोलॉजी की किताबों में मिलता है, वर्तमान समय में पर्सी जैकसन सीरीज की किताबों में पेगासस का जिक्र है Percy Jackson Series, by Rick Riordan

युनिकोर्न और पेगासस में  क्या अंतर होता है? Difference between unicorn and pegasus hindi

यूनिकॉर्न और पेगासस में सबसे बड़ा अंतर यह है कि यूनिकॉर्न जीव का एक प्रकार समझा जाता था यह माना जाता था कि इस प्रकार के जीव पृथ्वी पर पाए जाते हैं जबकि पेगासस के बारे में यह माना जाता था कि यह एक देवता का पुत्र है.

इन दोनों में दूसरा सबसे बड़ा अंतर यह है कि युनिकोर्न के एक सिंग होता है,  जबकि पेगासस के सिर पर कोई सिंग नहीं होता, पेगासस का जिक्र केवल ग्रीक माइथोलॉजी में ही  मिलता है, जबकि यूनिकॉर्न का जिक्र हमें दुनिया भर के देशों में जैसे जापान चीन रूस मध्य एशिया तथा पूरे यूरोप के  किस्से कहानियों में मिलता है.

 

Tags : Unicorn hindi, pegasus hindi, difference between unicorn and pegasus, mythological creatures hindi, unicorn really exists hindi, pegasus really exist hindi, unicorn kya he, pegasus kya he, unicorn ki jankari, pegasus ki jankari, essay on mythological creatures

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply