भारत की सभी एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी की जानकारी

भारत में कौन-कौन सी एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी है?

astronomical observatories in india, astronomical observatory of India, 

where are astronomical observatories situated in india

 

एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी क्या होती है? what is Astronomical observatory in hindi

आकाश में स्थित तारों, ग्रहों, सूर्य, चंद्रमा, गैलेक्सी इत्यादि का अध्ययन करने के लिए जिस स्थान का प्रयोग किया जाता है उसे एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी कहते हैं.  एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी से आकाशीय पिंडो के साथ साथ अकाशीय घटनाओं का भी अध्ययन किया जाता है जैसे सूर्य ग्रहण चंद्र ग्रहण सुपरनोवा विस्फोट, इन ऑब्जर्वेटरी से  यूनिवर्स से आने वाले विकिरणों और कणों का भी अध्ययन किया जाता है.

एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी सामान्यता मानव बस्ती से दूर तथा किसी ऊंचे स्थान पर बनाई जाती है,  ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि मानव बस्ती के आसपास वायु प्रदूषण और प्रकाश प्रदूषण होता है इसकी वजह से आकाश का अध्ययन करना नामुमकिन होता है.  क्योंकि पर्वतों पर वायु सघन नहीं होती है इसलिए अक्सर ऊंचे स्थानों पर एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी बनाई जाती है ताकि वहां से आसानी से आकाश का अध्ययन किया जा सके.

एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी  प्राचीन काल से बनाई जाती रही है कई पुरानी ऑब्जर्वेटरी  के अवशेष आज भी पाए जाते हैं.

**

भारत की एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी  (अंतरिक्ष वेधशाला)

astronomical observatories in India 2 in hindi

astronomical observatories in india

भारत में कई आधुनिक एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी बनाई गई है इनसे आकाश का अध्ययन किया जाता है ऑब्जर्वेटरी में बड़े बड़े टेलिस्कोप लगे हुए हैं,  तथा आधुनिक कंप्यूटरों और यंत्रों का इस्तेमाल कर आकाशीय घटनाओं का अध्ययन किया जाता है. भारत में स्थित कुछ एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी की जानकारी इस प्रकार है .

Allahabad Observatory

इलाहाबाद ऑब्जर्वेटरी झूसी नामक स्थान पर है जो कि इलाहाबाद के करीब है, यह केंद्र भारतीय मानक समय को मेंटेन करने की जिम्मेदारी निभाता है यह ऑब्जर्वेटरी 82. 5 डिग्री ईस्ट लोंगिट्यूड पर स्थित है जहां पर समय का डिफरेंस 5 घंटे 30 मिनट यूनिवर्सल स्टैंडर्ड टाइम से है.

Aryabhatta Research Institute of Observational Sciences uk

आर्यभट्टा रिसर्च इंस्टीट्यूट  ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंस नैनीताल में स्थित है,  यहां पर एस्ट्रोनॉमी एस्ट्रोफिजिक्स और वातावरण विज्ञान का अध्ययन किया जाता है.

Devasthal Observatory

देवस्थल ऑब्जर्वेटरी

यह एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित है यह पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में है और इसकी ऊंचाई 2450 मीटर है,  देवस्थल की चोटी ऑप्टिकल टेलीस्कोप के लिए काफी उचित है वर्तमान समय में 130 सेंटीमीटर का ऑप्टिकल टेलीस्कोप ऑब्जर्वेटरी में है

Gauribidanur Radio Observatory

गौरी बिदनौर  रेडियो ऑब्जर्वेटरी

यह एक रेडियो ऑब्जर्वेटरी है जो कि बेंगलुरु के पास स्थित है यहां पर आकाश से आने वाली रेडियो तरंगों का रेडियो टेलीस्कोप के द्वारा अध्ययन किया जाता है यह ऑब्जर्वेटरी सन 1976 से कार्य कर रही है इसकी देखरेख रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट और इंडियन इंस्टीट्यूट आफ एस्ट्रोफिजिक्स मिलकर करते हैं.

Girawali Observatory.

गिरावली ऑब्जर्वेटरी

ऑप्टिकल एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी है यहां पर ऑप्टिकल टेलीस्कोप लगा हुआ है इसकी देखरेख इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्टॉनोमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स पुणे के द्वारा की जाती है

Giant Metrewave Radio Telescope

जायंट मीटर वेव  रेडियो टेलीस्कोप जीएमआरटी  नारायण गांव में पुणे के पास स्थित, यह एक 30 रेडियो टेलीस्कोप  की श्रंखला है, इसे नेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रो फिजिक्स द्वारा संचालित किया जाता है.

Indian Astronomical Observatory

इंडियन एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी  लद्दाख के लेह में स्थित है यह दुनिया की एक अधिकतम ऊंचाई पर स्थित ऑब्जर्वेटरी है यहां पर ऑप्टिकल, इंफ्रारेड, गामा रे आदि टेलीस्कोप है इसका संचालन इंडियन इंस्टीट्यूट आफ एस्ट्रोफिजिक्स द्वारा किया जाता है वर्तमान समय में यह दुनिया में तीसरी सबसे ऊंची ऑब्जर्वेटरी है.

Indian Initiative in Gravitational-wave Observations

इंडिगो  इंडियन इनीशिएटिव  ग्रेविटेशनल वेव ऑब्जर्वेशंस यहां पर ग्रेविटेशनल वेव्स का अध्ययन किया जाता है यह ऑब्जर्वेटरी हिंगोली महाराष्ट्र के औंधा में स्थित है.

Indian Institute of Astrophysics

इंडियन इंस्टीट्यूट आफ एस्ट्रोफिजिक्स  का मुख्यालय बेंगलुरु में है, यह देश का एक बड़ा रिसर्च इंस्टीट्यूट है जोकि एस्ट्रोनॉमी, एस्ट्रोफिजिक्स, कॉस्मोलॉजी क्षेत्र में सर्च में कार्यरत है

Major Atmospheric Cerenkov Experiment Telescope

मेजर एटमॉस्फेरिक सरेंकोव प्रयोगशाला टेलीस्कोप MACE यह दुनिया का एक सबसे बड़ा टेलिस्कोप है  जिससे सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित किया गया है इसे लद्दाख के हैनले में लगाया गया है.

National Centre for Radio Astrophysics

नेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोफिजिक्स भारत का सबसे बड़ा रेडियो एस्टॉनोमी का रिसर्च सेंटर है जो कि पुणे में स्थित है.

Pachmarhi Telescope Array

पश्चिमी टेलीस्कोप  श्रंखला यह एक 24 रेडियो टेलीस्कोप  की श्रंखला है जहां पर गामा रे एस्ट्रोनॉमी का अध्ययन किया जाता है. यह मध्य प्रदेश के पंचमणि में स्थित है इसे टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च द्वारा संचालित किया जाता है

Udaipur Solar Observatory

उदयपुर सोलर ऑब्जर्वेटरी राजस्थान के उदयपुर शहर में  फतेह सागर लेक के एक द्वीप में बनाई गई है उदयपुर में आकाशीय स्थिति  सोलर एस्ट्रोनॉमी अध्ययन के लिए उपयुक्त है एक झील में स्थित होने के कारण यहां पर वायु द्वारा प्रकाशित किरणों का कम विकिर्णन  किया जाता है जिससे एस्टॉनोमिकल अध्ययन आसान हो जाता है.

Virtual Observatory India

वर्चुअल ऑब्जर्वेटरी इंडिया कोलैबोरेशन प्रोजेक्ट है जो कि दो संस्थानों इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्टॉनोमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स और परसिस्टेंट सिस्टम्स लिमिटेड पुणे द्वारा किया जा रहा है.

Mount Abu InfraRed Observatory

माउंट आबू इंफ्रारेड ऑब्जर्वेटरी  राजस्थान के माउंट आबू पर स्थित है इस ऑब्जर्वेटरी की ऊंचाई 1680 मीटर है जोकि अरावली पर्वत श्रंखला के सबसे ऊंची चोटी गुरु शिखर के बराबर है यहां पर 1.2 मीटर का इंफ्रारेड टेलीस्कोप लगा हुआ है जिससे आकाशीय अध्ययन किया जाता है.

Kodaikanal Solar Observatory

कोडाईकनाल  सोलर ऑब्जर्वेटरी एक सूर्य का अध्ययन करने वाली ऑब्जर्वेटरी है जिसे इंडियन इंस्टीट्यूट आफ एस्ट्रोफिजिक्स द्वारा संचालित किया जाता है यह पलानी हिल्स पर स्थित है क्योंकि तमिलनाडु के डिंडीगुल डिस्ट्रिक्ट में आता है.

Ooty Radio Telescope

ऊटी रेडियो टेलीस्कोप  ई के पास मुथोरई ओटाकमुन्द  यह नेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोफिजिक्स का एक हिस्सा है.  यहां पर रेडियो एस्ट्रोनॉमी का अध्ययन किया जाता है

Vainu Bappu Observatory

वेणु बापू ऑब्जर्वेटरी 1 एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी है जिस का संचालन इंडियन इंस्टीट्यूट आफ एस्ट्रोफिजिक्स के द्वारा किया जाता है यह कवलुर के जवादी हिल्स में स्थित है,  जो कि तमिलनाडु के वेल्लोर डिस्ट्रिक्ट में आता है,

भारत की प्राचीन एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी

आधुनिक एस्टॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी के अलावा भारत में प्राचीन समय में भी कई अंतरिक्ष वेधशाला बनाई गई थी जिनके मॉन्यूमेंट्स आज तक मौजूद है इन प्राचीन एस्ट्रोनॉमी ऑब्जर्वेटरी लिस्ट इस प्रकार है. ज्यादातर लोग जंतर मंतर की वेधशालाओं को ही जानते हैं परंतु इनके अलावा भी भारत में कई प्राचीन अंतरिक्ष वेधशालाए मौजूद थे जो कि भारत के गौरवशाली इतिहास का परिचय देती है.

Ancient Observatories of India

Gyarah Sidi

Jantar Mantar

Jantar Mantar, New Delhi

Jantar Mantar, Varanasi

Tara Wali Kothi

Colaba Observatory

Trivandrum Observatory

Madras Observatory

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *