सबसे तेज़ दौड़ने वाला पक्षी कौन सा है? Biggest and Fastest bird of earth

सबसे बड़ा और सबसे तेज़ दौड़ने वाला पक्षी

Ostrich ऑस्टरिच  पृथ्वी का सबसे बड़ा  पक्षी है, ऑस्टरिच जमीन पर सबसे तेज दौड़ने वाला पक्षी भी है,  इस का हिंदी नाम शुतुरमुर्ग है, शुतुरमुर्ग एक बड़ी प्रजाति का पक्षी है,  इसके बड़े बड़े पंख तो होते हैं पर यह उड़ नहीं पाता है, शुतुरमुर्ग अफ्रीका का मूल निवासी है तथा लाखों सालों से अफ्रीका में ही रहता आया है, अफ्रीका में इसकी केवल दो प्रजातियाँ पाई जाती हैं, इसके अंडे दूसरे किसी भी पक्षी के अंडे से बहुत बड़े होते हैं, शुतुरमुर्ग झुंडों  में रहना पसंद करते हैं इन्हे हर्ड या फ्लॉक कहते हैं.

शुतुरमुर्ग Ostrich पक्षी के पैर बहुत लंबे और ताकतवर होते हैं, इन्हीं लंबे  पैरों की सहायता से वह जमीन पर बहुत तेज दौड़ता है यह मटमैले रंग का होता है इसलिए शिकारियों से बचने के लिए अक्सर जमीन पर लेट जाता है, जब शिकारी नजदीक आता है तो यह अपने ताकतवर पैरों की सहायता से बहुत तेज दौड़ लगाता है शिकारी के पास आने पर यह अपने पैरों से बहुत जोर से वार करता है इसके पैरों का वार इतना ताकतवर होता है कि इसकी चपेट में आने पर इंसान मर भी सकता है.

शुतुरमुर्ग Ostrich पक्षी के बारे में 20 रोचक तथ्य

शुतुरमुर्ग पृथ्वी का सबसे तेज दौड़ने वाला और सबसे बड़े आकार का पक्षी है, अपने बड़े आकार की वजह से ही यह पक्षी उड़ नहीं पाता है, आइए जानते हैं शुतुरमुर्ग के बारे में कुछ रोचक तथ्य!

यह दुनिया का विशालतम पक्षी है

शुतुरमुर्ग के तीन पेट होते हैं

अन्य सभी पक्षियों से अलग हटकर शुतुरमुर्ग के मूत्र त्याग का मार्ग अलग होता है

शुतुरमुर्ग Ostrich बहुत तेजी से दौड़ता है यह जमीन पर सबसे तेज तेज दौड़ने वाला पक्षी है तथा यह जमीन पर  सबसे तेज दौड़ने वाला दो पैरों वाला प्राणी भी है, इसकी गति 70 किलोमीटर प्रति घंटा होती है एक छलांग में 5 मिनट 5 मीटर तक का फासला तय कर लेता है.

शुतुरमुर्ग के पंजों में सिर्फ दो toes  होते हैं ज्यादातर पक्षियों के पंजों में चार toes पाए जाते हैं

शुतुरमुर्ग Ostrich के पंखों की चौड़ाई 2 मीटर तक हो सकती है प्रजनन काल के समय यह अपने पंखो को फैलाता है, यह अपने बच्चों को छांव में रखने के लिए भी अपने विशाल पंखों को फेलता है.

शुतुरमुर्ग अपने पैरों से बहुत तेज वार करता है जिससे मनुष्य मर भी सकता है.

शुतुरमुर्ग सर्दियों का समय जोड़े में या अलग-अलग गुजारता है, सूखा पड़ने पर  शुतुरमुर्ग 50 तक की संख्या वाले बड़े-बड़े झुंडों में देखे जाते हैं, इन झुंडों का नेतृत्व एक बड़ी मादा करती है यह झुंड जेब्रा और दूसरे हिरणों के झुंडों के साथ साथ चलते हैं.

नर शुतुरमुर्ग  इलाके और मादाओं के लिए लड़ते हैं,  सामान्यतः यह लड़ाई कुछ मिनट में खत्म हो जाती है परंतु इस छोटी सी लड़ाई में भी किसी शुतुरमुर्ग की जान जा सकती है क्योंकि यह आपस में जोर से गर्दन  टकराकर लड़ते हैं, एक नर के पास 2 से लेकर 7 मादाओं का झुंड होता है.

सभी शुतुरमुर्ग Ostrich  मादाएं एक ही घोसले में अंडा देती है यह घोंसला 3 मीटर चौड़ा होता है, इसमें प्रमुख मादा के अंडे बीच में रखे होते हैं तथा आसपास दूसरी मादाओं के अंडे रखे होते हैं.

Ostrich in hindi, ostrich ki jankari, essay on ostrich hindi, essay on desert bird hindi, शुतुरमुर्ग, ostrich facts in hindi, fastest bird on land hindi, biggest bird in hindi, sabse tez todne wala pakshi, sabse bada pakshi, do peron par sabse tez dodne wala, fastests animal on two legs hindi

शुतुरमुर्ग के अंडे बहुत बड़े आकार के होते हैं इनका आकार 15 सेंटीमीटर तथा इनका वजन मुर्गी के बारह अंडों के वजन के बराबर होता है,  आकार की तुलना में देखा जाए तो शुतुरमुर्ग के बड़े आकार की तुलना में यह अंडा बहुत ही छोटा है.

दिन में प्रमुख मादा अंडे सेती है तथा रात में शुतुरमुर्ग नर अंडों को सेता है ऐसा इनके रंग की वजह से किया जाता है क्योंकि मादा आसानी से रेत में घुल मिल जाती है और दिन में आसानी से दिखायी नहीं देती  तथा काले रंग का नर रात में दिखाई नहीं देता इसलिए यह तकनीक अपनाई जाती है.

शुतुरमुर्ग Ostrich के अंडे से बच्चे 35 से 45 दिनों में निकलते हैं नर शुतुरमुर्ग बच्चों की रक्षा करता है तथा उन्हें खाना सिखाता है.

Ostrich in hindi, ostrich ki jankari, essay on ostrich hindi, essay on desert bird hindi, शुतुरमुर्ग, ostrich facts in hindi, fastest bird on land hindi, biggest bird in hindi, sabse tez todne wala pakshi, sabse bada pakshi, do peron par sabse tez dodne wala, fastests animal on two legs hindi

शुतुरमुर्ग Ostrichके बारे में यह कहावत गलत है कि वह तूफान आने पर अपना सर रेत में छुपा लेते हैं, दरअसल शुतुरमुर्ग जमीन और रेत के रंग में घुलने मिलने के लिए जमीन पर लेट जाते हैं ताकि वह शिकारियों को दिखाई न दे, इस कहावत का जन्म  इस व्यवहार को देखकर ही हुआ है.

शुतुरमुर्ग को दुनिया भर में पाला जाता है इसके सुंदर पंख और मांस को बेचा जाता है तथा इसकी चमड़ी का उपयोग विभिन्न प्रकार के सामान बनाने में काम आता है.

शुतुरमुर्ग की संख्या में पिछली दो सदियों में काफी कमी आई है अब यह केवल अभयारण्य और फॉर्म  पर ही पाए जाते हैं

शुतुरमुर्ग Ostrich के दांत नहीं होते इसलिए यह भोजन को पचाने के लिए छोटे छोटे पत्थर निगल लेते हैं एक शुतुरमुर्ग के पेट में 1 किलो पत्थर होते हैं.

शुतुरमुर्ग Ostrich बिना पानी के कई दिनों तक रह सकते हैं, यह कीड़े मकोड़े और पौधों की जड़ों से पानी प्राप्त करते हैं, पानी उपलब्ध होने पर यह उसमें खूब नहाते हैं.

जमीन पर रहने वाले प्राणियों में शुतुरमुर्ग की आंख सबसे बड़ी होती है इसकी आंख का व्यास 5 सेंटीमीटर होता है इस बड़ी आंख की वजह से शुतुरमुर्ग  शेर जैसे शिकारियों को दूर से ही देख लेते हैं.

Ostrich in hindi, ostrich ki jankari, essay on ostrich hindi, essay on desert bird hindi, शुतुरमुर्ग, ostrich facts in hindi, fastest bird on land hindi, biggest bird in hindi, sabse tez todne wala pakshi, sabse bada pakshi, do peron par sabse tez dodne wala, fastests animal on two legs hindi.

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply