Hindi Kahani सब एक हैं! - Net In Hindi.com

Hindi Kahani सब एक हैं!

Hindi Kahani - Black and White

Hindi Kahani सब एक हैं!

Hindi Kahani – All is one in Hindi

हिंदी कहानी  सब एक हैं!

 एक पचास वर्षीय श्वेत महिला, हवाई जहाज से यात्रा करने के लिए एयरपोर्ट पर पहुंची, जब वह प्लेन पर अपनी निर्धारित सीट पर पहुंची, तो उसने देखा की एक काला आदमी उसकी बगल की सीट पर बैठा हुआ था! यह देखकर महिला का मूड ख़राब हो गया, उसने तुरंत फ्लाइट अटेंडेंट को बुलाया और दूसरी सीट की मांग की! महिला ने कहा “में इस काले बुरे आदमी के पास यहाँ नहीं बैठूंगी! मुझे किसी और जगह सीट दीजिये!”

 फ्लाईट अटेंडेंट ने कहा “रुकिए, में देखती हूँ, अगर कोई और सीट खाली हो!” कुछ देर बाद वह लोट कर आई और कहा “मेम, इकोनोमी क्लास में कोई भी सीट खाली नहीं है, लेकिन में केप्टन से पूछ कर आतीं हूँ शायद फर्स्ट क्लास में कोई जगह खाली हो!”

 दस मिनिट बाद वह लोट कर आई और कहा “केप्टन भी यही कह रहें हैं की इकॉनमी क्लास में कोई भी सीट खाली नहीं है, लेकिन फर्स्ट क्लास में एक सीट खाली है…. वेसे हम कभी भी किसी को इकॉनमी क्लास से फर्स्ट क्लास में शिफ्ट नहीं करतें है, लेकिन इस बात से विवाद खड़ा हो सकता है की, हमने एक व्यक्ति को ज़बरजस्ती एक बुरे व्यक्ति के पास बैठने पर मजबूर किया! यही सोचकर केप्टन सीट बदलने के लिए राज़ी हो गएँ हैं! ।

 वह श्वेत महिला मुस्कुराते हुए यह सब सुन रही थी ….. इससे पहले की वह कुछ कह पाती फ्लाईट अटेंडेंट ने काले आदमी की और मुड़कर कहा “इसीलिए सर! कृपया आप, आपना सारा सामान उठा लें! हम आपको फर्स्ट क्लास में शिफ्ट कर रहें हैं.. केप्टन यह नहीं चाहते की आप एक बुरे व्यक्ति के पास बैठें!”

 जाती, धर्म, रंग, नस्ल, भाषा के आधार पर लोगों से भेदभाव करना पुरानी सदी की बात थी, इस नए दोर में, जब सारी दुनिया सिकुड़कर एक ग्लोबल विलेज बन चुकी है, जहाँ इस तरह के भेदभाव के लिए अब कोई जगह नहीं हैं।

जाती, धर्म, रंग, नस्ल, भाषा के आधार पर कोई व्यक्ति बुरा नहीं हो सकता वह केवल अपने कर्मो और विचारों से अच्छा और बुरा होता है!

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।
List of Inspiring Hindi Stories

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *